class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस बार नहीं सताएगी कड़ाके की ठंड

इस सीजन पारा चार- पांच डिग्री से नीचे जाने के आसार कम

लखनऊ। निज संवाददाता

इस बार कड़ाके की ठंड परेशान नहीं करेगी। दिसम्बर- जनवरी में भी राजधानीवासी गुलाबी ठंड का लुत्फ उठा सकेंगे। बीते वर्षों की अपेक्षा इस साल हाड़कंपाऊ ठंड के आसार कम हैं। पूरे सीजन में पारा चार- पांच डिग्री से नीचे जाने उम्मीद नहीं है। यह कहना लखनऊ विश्वविद्यालय के भूगर्भ विभाग के प्रो. ध्रुवसेन सिंह का है। उन्होंने बताया कि देश की इस समय की भौगोलिक परिस्थिति पर गौर करें तो इस वर्ष कड़ाके की ठंड पड़ने की उम्मीद कम ही है।

अभी नहीं शुरू हुई पहाड़ों पर बर्फबारी

ध्रुवसेन सिंह का कहना है देश भर में अभी कोई भी प्रभावी कारक सक्रिय नहीं हुए हैं जिससे कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार बनें। उनका कहना है कि अमूमन सितम्बर माह के अंत तक पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी शुरू हो जाती है। लेकिन इस बार आधा अक्तूबर बीतने को है लेकिन कहीं भी बर्फबारी शुरू नहीं हुई है। पहाड़ों पर बर्फबारी मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ाने का प्रभावी कारण होता है।

सामान्य रहा मानसून

मानसूनी बारिश अधिक होने से भी अधिक ठंड पड़ने के आसार बढ़ जाते हैं। इस बार मानसून भी समान्य रहा। मानसूनी बारिश की शुरुआत तो झमाझम हुई लेकिन समय बढ़ने के साथ मानसूनी बारिश का प्रभाव कम होता गया। जिसका असर ठंड पर भी पड़ेगा।

दीपावली बाद मौसम में बदलाव के आसार

ध्रुवसेन सिंह का कहना है कि दीपावली बाद मौसम में कुछ बदलाव के आसार हैं। दीपावली के बाद पीएम (पार्टिकुलेट मैटर) बढ़ने से सूरज की किरणों तीव्रता में कुछ कमी आएगी जिससे पारे में दो-तीन डिग्री की गिरावट हो सकती है। भोर और रात में हल्की ठंड अपना अहसास कराने लगेगी।

35 डिग्री के करीब बना है तापमान

अमूमन अक्तूबर माह की शुरुआत से ही मौसम में बदलाव शुरू हो जाता है। लेकिन इस बार अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में भी पारा 35 डिग्री के करीब बना हुआ है। दिन में गर्मी परेशान कर रही है। शाम को जरूर कुछ राहत मिल रही है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबकि अभी बारिश के कोई आसार नहीं हैं। दीपावली बाद मौसम में कुछ बदलाव हो सकता है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री दर्ज किया गया। जो सामान्य से 2.4 डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया। जो सामान्य से 4.2 डिग्री दर्ज किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:के
प्राणि उद्यान में आया नन्हा मेहमानसामुदायिक केन्द्र के जीर्णोद्धार के लिए मंत्री से गुहार