ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखीमपुरखीरीपटाखे जलाते बरते सावधानी, अस्पताल अलर्ट पर

पटाखे जलाते बरते सावधानी, अस्पताल अलर्ट पर

दीवाली के त्योहार में पटाखे जलाते समय थोड़ी सावधानी बरत कर त्योहार का मजा ले। दीवाली के त्योहार को लेकर स्वास्थ्य महकमे ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही जिला अस्पताल में सीएमएस भी खुद मौजूद...

पटाखे जलाते बरते सावधानी, अस्पताल अलर्ट पर
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीWed, 18 Oct 2017 06:43 PM
ऐप पर पढ़ें

दीवाली के त्योहार में पटाखे जलाते समय थोड़ी सावधानी बरत कर त्योहार का मजा ले। दीवाली के त्योहार को लेकर स्वास्थ्य महकमे ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही जिला अस्पताल में सीएमएस भी खुद मौजूद रहकर व्यव्स्था की जिम्मेदारी देखेगे।

सीएमओ डॉ जावेद ने बताया कि दीवाली को लेकर सभी अस्पतालों को अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस दौरान सभी अस्पतालों में डॉक्टरों की ड्यूटी लगायी गई है। साथ ही बर्न केस में सावधानी बरतने के साथ इलाज की व्यवस्था करने को कहा गया है। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ अरुण गौतम ने एक दिन पहले ही सभी इंतजाम पुख्ता कर लिए है। साथ ही शाम आठ बजे से दस बजे तक वह स्वयं रहकर व्यवस्था भी देखेगे। सीनियर मेडिकल अधिकारी डॉ अमित सिंह ने बताया कि दीवाली पर पटाखे जलाने से उनमें से हानिकारक गैस निकलती है।

इसमें नाइट्रस ऑक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड, कार्बन डाई आक्साइड, मोनो कार्बन गैस निकलती है। इसके संपर्क में आने वाले को ऐलर्जीकल रेनाइटिस, नाक की सूजन और पानी आना, ऐलर्जीकल अस्थमा, सांस का फूलना दम आना, जलन और खुजली होना, सांस, ब्लडप्रेशर, हार्ट के मरीज, गर्भवतजी महिलाओं और छोटे बच्चों को इनके संपर्क से दूर रखना चाहिए। तेज आवाज वाले पटाखों से गर्भवती महिला और उसके बच्चे के कान के पर्दो को नुकसान पहुंचता है। इसके साथ छोटे बच्चे भी प्रभावित होते है। डॉ अमित ने बताया कि पटाखे सेक जलने पर ठंडा पानी का प्रयोग करे, सुखाकर बरनॉल लगाए, आंखों में परेशानी हो तो साफ पानी से आंख धुले, गुलाब जल की दो से तीन बूंदे डाले, इसके बाद भी आराम न मिलने पर डॉक्टर की सलाह ले।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें