ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरमुंबई से पकड़े गए आतंकी सलीम के कानपुर से जुड़े तार, ATS चौकन्नी

मुंबई से पकड़े गए आतंकी सलीम के कानपुर से जुड़े तार, ATS चौकन्नी

मुंबई एयरपोर्ट पर गिरफ्तार लश्कर ए तैयबा के आतंकी सलीम मुकीम खान से कानपुर कनेक्शन को जोड़कर भी जांच की जा रही है। लखनऊ में मारे गए सैफउल्लाह और कानपुर से पकड़े गए संदिग्ध आतंकियों से पूछताछ में एनआईए...

मुंबई से पकड़े गए आतंकी सलीम के कानपुर से जुड़े तार, ATS चौकन्नी
वरिष्ठ संवाददाता ,कानपुरTue, 18 Jul 2017 01:51 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई एयरपोर्ट पर गिरफ्तार लश्कर ए तैयबा के आतंकी सलीम मुकीम खान से कानपुर कनेक्शन को जोड़कर भी जांच की जा रही है। लखनऊ में मारे गए सैफउल्लाह और कानपुर से पकड़े गए संदिग्ध आतंकियों से पूछताछ में एनआईए और एटीएस को मुंबई में बैठे एक ऐसे आतंकी के बारे में जानकारी मिली थी जो आईएसआई को फंडिंग करने का काम कर रहा था। वहां मौजूद एटीएस और एनआईए की टीमें इस बिन्दु पर भी जांच कर रही हैं।
लखनऊ में सैफउल्लाह के एनकाउंटर के बाद शहर से फैजल, गौस मोहम्मद और दानिश समेत अन्य संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद इस केस की जांच पूरी तरह से एनआईए को सौंप दी गई थी। एनआईए की जांच में इस बात का खुलासा हुआ था कि एक आईएसआई से जुड़ा दानिश नाम का व्यक्ति मुंबई से आईएसआई की फंडिंग कर रहा है जिसके साथ अफगानिस्तान से भारत में घुसा एक अन्य संदिग्ध आतंकी भी है। 
सफलता: मुंबई एयरपोर्ट से लश्कर आतंकी गिरफ्तार
कैसे कर रहे थे फंडिंग 
एनआईए को जांच के दौरान लगभग 30 ऐसी फर्जी कम्पनियों के बारे में जानकारी मिली थी जो एक देश से दूसरे देश होते हुए आईएसआई तक पैसा पहुंचाने का काम कर रही थी। इस मामले में लगभग दस बड़े खातों को सीज करके उनकी डीटेल निकलवाकर काम किया गया था। जिसपर वर्तमान में भी जांच चल रही है। 
नाम बदलकर काम कर रहा था सलीम 
पूछताछ के दौरान सलीम ने एटीएस को जानकारी दी है कि वह दानिश के नाम से फंड ट्रांसफर करने का काम करता था। सारा पैसा आईएसआई तक पहुंचाना उसका मुख्य काम था। इससे एटीएस और सक्रिय हो गई है। आगरा और लखनऊ से गई टीमें सलीम और सैफउल्लाह कनेक्शन को लेकर भी पूछताछ कर रही हैं।
2008 से भारत कम आ रहा था 
सलीम वर्ष 2008 से भारत कम ही आता था। उसकी सीमा मुंबई तक थी। मुंबई से ही वह वापस लौट भी जाता था। उसके लिए सन 2008 में लुकआउट नोटिस जारी किया गया था। 
एक और आतंकी ने दी जानकारी 
हाल में फैजाबाद से एटीएस ने आईएसआई एजेंट आफताब को गिरफ्तार किया था। उससे पूछताछ में सलीम का नाम सामने आया। आफताब ने एटीएस को जानकारी दी कि सलीम ने पाक अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद से आतंकी ट्रेनिंग भी ली है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें