ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरइटावा में अवैध खनन मामले में छह पुलिसकर्मी सस्पेंड

इटावा में अवैध खनन मामले में छह पुलिसकर्मी सस्पेंड

जिले में बढ़ रहे अवैध खनन और ओवरलोडिंग की शिकायत पर एसएसपी वैभव कृष्ण ने एआरटीओ प्रवर्तन के खिलाफ जांच बैठाने के आदेश दिए हैं। वहीं ओवरलोड ट्रकों को बिना चेक किए जिले में प्रवेश कराने की शिकायत पर छह...

इटावा में अवैध खनन मामले में छह पुलिसकर्मी सस्पेंड
हिन्दुस्तान संवाद,इटावाFri, 04 Aug 2017 06:18 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में बढ़ रहे अवैध खनन और ओवरलोडिंग की शिकायत पर एसएसपी वैभव कृष्ण ने एआरटीओ प्रवर्तन के खिलाफ जांच बैठाने के आदेश दिए हैं। वहीं ओवरलोड ट्रकों को बिना चेक किए जिले में प्रवेश कराने की शिकायत पर छह सिपाहियों को निलंबित किया है। एसएसपी ने यह कार्रवाई जसवंतनगर क्षेत्राधिकारी से जांच कराने के बाद दिए हैं। इस कार्रवाई से पुलिस व एआरटीओ कर्मियों में खलबली मच गई है। 
एआरटीओ तथा पुलिस को मिलाकर चम्बल पुल पर संयुक्त चौकी बनाई गई थी। इस चौकी का काम जिले में ओवरलोड वाहनों को प्रवेश करने से रोकना है। जिले में अवैध खनन की लगातार शिकायतें मिलने पर एसएसपी वैभव कृष्ण ने सीओ जसवंतनगर बीएस वीर को जांच सौंपी। सीओ जसवंतनगर ने जांच में पाया कि चम्बल पुल चौकी पर तैनात सिपाही ओवरलोड वाहनों को बिना देखे ही पास कर देते हैं। इस कार्य में एआरटीओ प्रवर्तन भी संलिप्त पाई गई। इस जांच पर एसएसपी वैभव कृष्ण ने जांच के समय ड्यूटी पर नियुक्त सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी इटावा के विरुद्ध जांच एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए संभागीय परिवहन अधिकारी कानपुर को रिपोर्ट भेजी है। वहीं चौकी पर तैनात कोतवाली के हेड कांस्टेबल महेश कुमार, फ्रेंड्स कालोनी थाना के सिपाही जितेन्द्र कुमार, सिविल लाइन थाना सिपाही चन्द्रवीर सिंह, पछायगांव थाना सिपाही जयकिशोर, जसवंतनगर थाना सिपाही अजय कुमार तथा इकदिल थाने के सिपाही गुलाब सिंह को सस्पेंड कर दिया। 
एसएसपी वैभव कृष्ण की इस कार्रवाई से एआरटीओ विभाग के कर्मचारियों तथा चौकी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों में खलबली मच गई है। जिले में अवैध खनन की लगातार एसएसपी को शिकायत मिल रहीं हैं। शिकायतों को संज्ञान में लेकर एसएसपी ने अधिकारियों को जांच सौंप रखी हैं। 
बालू भरे ट्रक रात होने का करते हैं इंतजार
चम्बल पुल पर बालू भरे ट्रक रात होने का इंतजार करते हैं। आधी रात के बाद अधिकारियों के हटते ही सिपाहियों की मिलीभगत से बालू भरे ट्रक जिले में प्रवेश कर जाते हैं। एसएसपी वैभव कृष्ण को जब इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने इसकी जांच सीओ जसवंतनगर बीएस वीर को सौंपी। सीओ जसवंतनगर ने भी अपनी जांच में पाया कि चम्बल पुल पर बालू से भरे ओवर लोड ट्रक मध्य प्रदेश सीमा में खडे़ हो जाते हैं और रात होने का इंतजार करते हैं। आधी रात के बाद सिपाही ट्रक मालिकों से मिली भगत करके ट्रकों को जिले में प्रवेश कराते हैं। 
जसवंतनगर में हो रहा है बालू का अवैध खनन
क्षेत्र में बालू का अवैध खनन हो रहा है। शुक्रवार सुबह अवैध खनन कर बालू ला रहे ट्रैक्टर की टक्कर से एक युवक की मौत हो गई। इस घटना के बाद क्षेत्र में अवैध खनन की चर्चाएं होने लगी। ग्राम वासियों का कहना था कि जमुना के किनारे खंदिया गांव से बालू का अवैध खनन करके ट्रैक्टरों का आवागमन रहता है। पुलिस को अवैध खनन के बारे में जानकारी होने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती। 
अवैध खनन की सूचना पर होगी कार्रवाई : सीओ 
जसवंतनगर सीओ बीएस वीर ने अवैध खनन पर बताया कि अगर उन्हें अवैध खनन की सूचना मिलती है तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी। अभी उन्हें क्षेत्र में आए कुछ ही दिन हुए हैं। मुखबिरों का जाल बिछा दिया गया है। क्षेत्र में अवैध खनन कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें