class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नैनो टेक्नोलॉजी से तैयार होंगे कपड़े, खतरे से करेंगे अलर्ट

प्रतीक फोटो।

शरीर पर पहने जाने वाले कपड़े अब सिर्फ सुंदरता नहीं बढ़ाएंगे, बल्कि कई तरह के खतरों से भी अलर्ट करेंगे। नैनो टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रयोग से यह संभव हो रहा है। नैनो टेक्नोलॉजी में लगातार रिसर्च का कार्य चल रहा है। इसको लेकर देश-विदेश के विशेषज्ञ दो दिन तक चर्चा करेंगे और नई तकनीक को आमजन तक पहुंचाने की कवायद शुरू होगी।
मौका होगा उप्र वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान (यूपीटीटीआई) की ओर से आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस 'एडवांस मैटेरियल्स, टेक्सटाइल्स एंड प्रॉसेस' का। तिलक नगर स्थित एक होटल में आयोजित कांफ्रेंस में हिस्सा लेने यूनिवर्सिटी ऑफ लिब्रेक, चेक से तीन वैज्ञानिक आ रहे हैं। यह जानकारी शुक्रवार को यूपीटीटीआई के निदेशक डॉ. डीबी शाक्यवार ने दी। उन्होंने बताया कि 14 और 15 अक्तूबर को चलने वाली कांफ्रेंस में छह तकनीकी समेत कुल आठ सत्र होंगे। कुल 100 रिसर्च पेपर प्रस्तुत किए जाएंगे। इसमें 55 पॉवर प्वाइंट के जरिये होगा तो 45 पोस्टर के जरिये।
कांफ्रेंस में देश-विदेश से कुल 200 वैज्ञानिक, शिक्षक व छात्रों के आने की संभावना है। सह प्रायोजक यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, महाराष्ट्र के निदेशक डॉ. सतेंद्र मिश्रा ने बताया कि कांफ्रेंस में मुख्य रूप से टेक्सटाइल, नैनो टेक्नोलॉजी, प्रॉसेस टेक्नोलॉजी पर विस्तृत चर्चा होगी। डॉ. शाक्यवार ने बताया कि कांफ्रेंस में होनी वाली चर्चा में आई नई तकनीकी को संस्थान में प्रभावी किया जाएगा। इस मौके पर डॉ. राजकुमार सिरसम, डॉ. मुकेश कुमार सिंह, डॉ. नीलू कम्बो, डॉ. प्रशांत आदि मौजूद रहे।
यूनिवर्सिटी ऑफ लिब्रेक के साथ होगा एमओयू
डॉ. शाक्यवार ने बताया कि इस कांफ्रेंस के दौरान ही यूनिवर्सिटी ऑफ लिब्रेक के साथ यूपीटीटीआई का एमओयू होगा। इसके तहत दोनों जगह के छात्र एक दूसरे संस्थान में जाकर शिक्षा ले सकेंगे। साथ ही फैकल्टी का भी एक्सचेंज होगा।
रिसर्च कर सकेंगे यूपीटीटीआई के छात्र
यूपीटीटीआई और यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, महाराष्ट्र के बीच एमओयू हो चुका है। अब दोनों संस्थान के छात्र एक दूसरी जगह जाकर पढ़ाई कर सकेंगे। दोनों संस्थान के छात्र साथ में रिसर्च वर्क भी करेंगे। फैकल्टी एक्सचेंज होगी। एमटेक प्रोजेक्ट साथ-साथ होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Nano technology will be ready for clothing, alert from alarm
आंगन में सो रहे युवक की गोली मारकर हत्या, पत्नी पर आरोपअाईअाईटी पहुंची क्रिकेटर रैना की पत्नी, बोलीं-लोगों की दूरियां कम कर रही टेक्नोलॉजी