ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरकैफियत एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 100 से ज्यादा यात्री घायल

कैफियत एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 100 से ज्यादा यात्री घायल

आजमगढ़ से दिल्ली जा रही कैफियत एक्सप्रेस (12225) औरैया में पाता से आगे खजुरिया गांव के पास बेपटरी हो गयी। ट्रैक में पलटे डंपर से टकराए इंजन के बाद ट्रेन का के तीन जनरल कोच पलट गए और सात कोच पटरी...

कैफियत एक्सप्रेस हादसा
1/ 5कैफियत एक्सप्रेस हादसा
इस डंपर के पलटने से हुआ हादसा
2/ 5इस डंपर के पलटने से हुआ हादसा
दुर्घटना के बाद परेशान रहे यात्री
3/ 5दुर्घटना के बाद परेशान रहे यात्री
बसों से यात्रियों को अछल्दा पहुंचाया गया
4/ 5बसों से यात्रियों को अछल्दा पहुंचाया गया
अछल्दा सीएचसी में भर्ती कैफियत के चालक एसके चौहान
5/ 5अछल्दा सीएचसी में भर्ती कैफियत के चालक एसके चौहान
औरैया। अनिल शुक्ला, संतोष पाठक,कानपुरWed, 23 Aug 2017 07:56 AM
ऐप पर पढ़ें

आजमगढ़ से दिल्ली जा रही कैफियत एक्सप्रेस (12225) औरैया में पाता से आगे खजुरिया गांव के पास बेपटरी हो गयी। ट्रैक में पलटे डंपर से टकराए इंजन के बाद ट्रेन का के तीन जनरल कोच पलट गए और सात कोच पटरी से उतर गए जिसमें एसी कोच भी शामिल हैं। हादसे में 100 से ज्यादा यात्री घायल हुए जिनको अछल्दा सीएचसी, गेल अस्पताल, इटाला जिला अस्पताल और सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी भेजा गया है। अप और डाउन दोनों ट्रैक ठप हो गए हैं जिसके कारण गोमती, कानपुर शताब्दी व कई पैसेन्जर ट्रेनें रद करनी पड़ीं और कई ट्रेनों के रुट बदले गए।

कैफियत एक्प्रेस रात दो बजकर 20 मिनट पर पाता स्टेशन से करीब छह किमी आगे निकली थी जहां मिट्टी से भरा डंपर ट्रैक पर पलटा था। दूर से ट्रैक पर डंपर देख चालक ने इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल किया लेकिन तब तक डंपर तक पहुंच गयी और इंजन टे टकरा कर डंपर का अगला हिस्सा उसमें फंस गया जिसके बाद चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगायी लेकिन तब तक ट्रेन का करीब आधा हिस्सा बेपटरी हो गया। पेंट्री कार समेत तीन जनरल कोच तेज धमाके के साथ पलट गए और एसी समेत सात अन्य कोच पटरी से उतर गए। गहरी नींद में सो रहे यात्री सीटों से नीचे गिरे और चीख-पुकार मच गयी। ट्रेन रुकते ही यात्री बाहर की तरफ भागे, कुछ देर में स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गयी और पटरी के किनारे पलटे कोचों में फंसे यात्रियों को बाहर निकालना शुरू किया, गांव वालों ने भी पुलिस की मदद की। 

100 यात्री घायल 

हादसे में 100 से ज्यादा यात्री घायल हुए जिन्हें पहले सीएचसी अछल्दा भेजा गया। यहां से गंभीर रूप से घायल तीन यात्रियों को  इटावा जिला अस्पताल और 15 को सैफई भेजा गया है। औऱैया, इटावा, सैफई के अलावा गेल के डॉक्टरों को तुरंत एलर्ट कर दिया गया और सभी जगह से एम्बुलेंस घटना स्थल पर बुला ली गयीं। खई यात्रियों को एम्बुलेंस से तो कई को पुलिस की गाड़ियों से अस्पताल भेजा गया।

107 की स्पीड में थी ट्रेन

अछल्दा सीएचसी में भर्ती ट्रेन के चालक एसके चौहान ने बताया दूर से जब उनको ट्रैक पर डंपर पलटा दिखा उस समय ट्रेन की स्पीड 107 किमी प्रति घंटे की थी। उन्होंने उसी समय इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल किया लेकिन ट्रेन की स्पीड अधिक होने के कारण डंपर से टकराने के बाद ट्रेन रुक पायी। 

जब तक सूचना मिलती हो गयी दुर्घटना

जिस स्थान पर दुर्घठना हुआ वहां दूसरे नए ट्रैक के लिए मिट्टी और गिट्टी भराई का काम चल रहा है। यहीं के लिए मिट्टी लेकर आया टंपर रात करीब दो बजे ट्रैक पर पलट गया था। टंपर का चालक जब तक 100 नंबर पर पुलिस को खबर करता और पुलिस से खबर रेलवे को पहुंचती कैफियत एक्सप्रेस वहां पहुंच गयी। टंपर का आगे का पूरा हिस्सा ट्रैक पर था जिससे ट्रेन का इंजन टकराया और हादसा हो गया।

समय पर सूचना से बचे यात्री

डंपर पलटते ही उसके चालक ने 100 नंबर पर पुलिस को खबर कर दी जिससे पुलिस तुरंत मौके पर पहुंच गय़ी और बड़े अफसरों को भी तुरंत सूचना हो गयी। इससे राहत कार्य तुरंत शुरू हो गया और पलटी बोगियों में फंसे यात्रियों को तुरंत मदद मिल गयी। पुलिस ने तुरंत सामने खजुरिया का पुरवा गांव भी खबर भेज दी जिससे तमाम ग्रामीण भी मदद के लिए पहुंच गए। ग्रामीणों ने जी-जान लगाकर पुलिस के साथ बोगियों में फंसे यात्रियों को बाहर निकाला। पुलिस की सूचना पर एम्बुलेंस के सात्र यात्रियों को वहां से ले जाने के लिए रोडवेज की बसें और निजी वाहन भी घटना स्थल पर पहुंच गए।

बसों व पुलिस वाहनों से यात्रियों को भेजा

घायलों के अलावा दुर्घटना स्थल पर फंसे यात्रियों को रोडवेज बसों और पुलिस के वाहनों से अछल्दा भेजा गया जहां से उनको ट्यारेन से दिल्त्रीली भेजा गया । कुछ यात्री अपने साधनों से वहां से अपने गंतव्य तक गए। यात्रियों को यह मदद भी तुरंत मिल गयी जिससे ज्यादा देर वहां भटकना नहीं पड़ा।

कानपुर शताब्दी समेत 12 ट्रेनें निरस्त

कानपुर शताब्दी, गोमती समेत 12 ट्रेनें रद की गई हैं जबकि सभी राजधानी समेत 51 ट्रेनों के रूट बदले गए हैं।

हेल्पलाइन नंबर

रेलवे ने यात्रियों और उनके परिजनों की सुविधा के लिए कानपुर, लखनऊ के हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। 05278-222603, 9794839010, 9794830975, 0522-2237677

एचएलवी कोचों ने बचायी जान

कैफियत एक्सप्रेस में एचएलवी कोच लगे थे जिसके कारण वह एक-दूसरे पर नहीं चढ़े। ब्रेक लगाने के बाद भी ट्रेन की स्पीड काफी थी, साधारण कोच होते तो एक-दूसरे पर चढ़ने से हादसा भयावह हो सकता था। 

 

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें