class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हलषष्ठी पर माताओं ने व्रत रख की पुत्र की दीर्घायु की कामना 

देवरिया। हिंदुस्तान टीम
हलषष्ठी का पर्व रविवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है। महिलाओं ने व्रत रखकर छठ मईया की पूजा की और अपने ललना के लिए स्वास्थ्य और लंबी आयु मांगा। कुछ महिलाओं ने अपने अपने घरों में तो कुछ ने मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना किया।

सूर्योदय से पूर्व महिलाओं ने महुआ के दातून से मुंह साफ किया। तिल का पत्ता सिर पर रखकर स्नान किया और दिन भर निर्जल व्रत रखा। सुबह कुश परास मिट्टी के सहारे खड़ा कर छठ मइया का आह्वान किया। भैंस की दही, तिन्ना का चावल, महुआ एक महुआ के पत्ते पर रखकर छठ मइया को समर्पित किया। फिर छ: अलग अलग पत्तो पर रखकर प्रसाद चढ़ाकर पूजा की। छठ मइया की महिमा से जुड़ी छ: कथाएं सुनी व सुनाईं। इस दौरान मइया के गीतों से घर आंगन और मंदिर परिसर गूंजते रहे।

मंदिरों में रही भीड़
रुद्रपुर के दुग्धेश्वर नाथ मंदिर परिसर में जुटी महिलाओं ने पूजा की, गीत गाए और प्रसाद चढ़ाया। शहर के पुलिस लाइन मंदिर, श्रीरामजानकी मंदिर, हनुमान मंदिर परिसर में महिलाओं ने छठ मइया की पूजा अर्चना की। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Women are on Halkhashthi Fast
भारी बारिश से लबालब हुआ सिद्धार्थनगर, रेलवे ट्रैक तक पहुंचा पानी- तस्‍वीरों में देखें देवरिया में नगर पंचायत के चेयरमैन पर जानलेवा हमला, गुस्‍साई भीड़ ने थाना घेरा