class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोबाइल नम्बर से आधार कार्ड लिंक करा लें, वरना बंद हो जाएगी बात

aadhar card

अगर आपका मोबाइल नम्बर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो तत्काल लिंक करा लें अन्यथा सिमकार्ड बंद हो सकता है। बीएसएनएल ने अपने 5.50 लाख ग्राहको को संदेश भेजा है। अन्य प्राइवेट टेलीकाम आपरेटर भी अपने ग्राहकों को संदेश भेज रहे है। बीएसएनएल ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 10 स्थानों पर आधार कार्ड लिंक कराने की व्यवस्था दी है। सोमवार को बीएसएनएल जीएम दफ्तर पर बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं ने आधार कार्ड से मोबाइल नम्बर को लिंक कराया।

दरअसल टेलीकाम रेगुलेटरी आथारिटी आफ इण्डिया (ट्राई) ने चार माह पहले नए सिमकार्ड की खरीद के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया। निजी संचार कंपनियों द्वारा नए सिमकार्ड को उपभोक्ताओं के आधार कार्ड से लिंक कराने के बाद ही जारी कर रही है। बीएसएनएल द्वारा भी यह सिस्टम बनाया गया। अब बीएसएनएल द्वारा गोरखपुर एसएसए के पुराने मोबाइल ग्राहकों के आधार कार्ड से लिंक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

बीएसएनएल महाप्रबन्धक रामजी त्रिपाठी कहते है कि उपभोक्ताओं को मोबाइल नम्बर से आधार कार्ड लिंक कराने का अवसर 31 दिसम्बर तक दिया गया है। मुख्यालय से हर महीने एक लाख मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक करने का टार्गेट मिला है। इसके लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 10 जगह उपभोक्ताओं को सुविधा दी जा रही है। अबतक करीब 25 हजार उपभोक्ता मोबाइल नम्बर के साथ आधार कार्ड लिंक करा लिया है। सभी फ्रेंचाइजी को साफ्टवेयर दिया गया है ताकि वे ग्राहकों के मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक करें।
............
आधार लिंक कराने के लिए मोबाइल सिमकार्ड साथ लेकर जाएं
मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए मोबाइल सिमकार्ड साथ लेकर जाएं। कर्मचारी को अपना मोबाइल नम्बर और आधार कार्ड का विवरण दें। कर्मचारी द्वारा साफ्टवेयर में फीड करने के बाद आपका फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नम्बर पर  एक वेरिफिकेशन कोड ओटीपी आएगा। इस ओटीपी नम्बर को कर्मचारी द्वारा दोबारा साफ्टवेयर में फीड करते ही आपका नम्बर आधार से लिंक हो जाएगा।
..........
मोबाइल सिमकार्ड आधार कार्ड से लिंक होते ही अपडेट हो जाएगा डाटा

यदि आप दूसरे के नाम का सिमकार्ड इस्तेमाल करते है तो भी आधार कार्ड से लिंक करा सकते है। मोबाइल नम्बर आधार कार्ड से लिंक होते ही डाटा अपडेट हो जाएगा। सिमकार्ड आपके नाम से दर्ज हो जाएगा।
.......
एक व्यक्ति के नाम अधिकतम 9 सिमकार्ड 
एक व्यक्ति के नाम अधिकतम 9 सिमकार्ड हो सकते है। इससे अधिक होने पर आधार कार्ड मोबाइल नम्बर के साथ लिंक नहीं होगा। अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग आपरेटरों के वहां दर्ज उपभोक्ता का डाटा भी आधार कार्ड लिंक होते ही अपग्रेड हो जाएगा। यदि किसी उपभोक्ता के नाम से 10 सिमकार्ड होंगे तो उसमें से एक बंद हो जाएगा।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Link your Mobile with AAdhra, otherwise talking will be stopped
प्रधानमंत्री आवास योजना में 9945 को मिली पहली किश्तदीपक की घातक गेदबाजी से जीता शालू क्लब