ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरजीएसटी इफेक्ट-एलईडी पंखे की हवा महंगी, दूधिया रोशनी हुई सस्ती

जीएसटी इफेक्ट-एलईडी पंखे की हवा महंगी, दूधिया रोशनी हुई सस्ती

गोरखपुर। कार्यालय संवाददाता पहली जुलाई को जीएसटी लागू होने के बाद एलईडी पंखे की हवा महंगी और दूधिया रोशनी सस्ती हो गई है। बिजली उपभोक्ताओं को सस्ता एलईडी, पंखा मुहैया कराने वाली कंपनी  एनर्जी...

जीएसटी इफेक्ट-एलईडी पंखे की हवा महंगी, दूधिया रोशनी हुई सस्ती
Gorakhpur ,Gorakhpur Mon, 17 Jul 2017 07:05 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। कार्यालय संवाददाता
पहली जुलाई को जीएसटी लागू होने के बाद एलईडी पंखे की हवा महंगी और दूधिया रोशनी सस्ती हो गई है। बिजली उपभोक्ताओं को सस्ता एलईडी, पंखा मुहैया कराने वाली कंपनी  एनर्जी एफिसिएंशी ने अपने 50 वाट के पंखे के दाम में 50 रुपये तक की बढ़ोत्तरी कर दी है। 20 वाट के ट्यूब लाइट के दाम 10 रुपये घटा दिए हैं। हालांकि 9 वाट के एलईडी बल्ब के दाम 10 रुपये बढ़े हैं। 

एनर्जी एफिसिएंशी के इंजीनियर अभिषेक सिंह ने बताया कि पहली जुलाई को जीएसटी लागू होने के बाद कंपनी द्वारा पंखे पर 28 फीसदी जीएसटी लिया जा रहा है जबकि एलईडी ट्यूब लाईट और बल्ब पर 12 फीसदी जीएसटी लागू है। पहले की अपेक्षा ट्यूब लाईट के दाम में कमी होने की वजह यह है कि कंपनी ने ट्यूब लाइट का पहले ही दाम घटा दिया था। ऐसे में 12 फीसदी जीएसटी जोड़ने के बाद भी ट्यूब लाइट के दाम 10 रुपये कम हो गया है।

बिजली निगम के गोलघर, टाउनहाल, बक्शीपुर, मोहद्दीपुर, इण्डस्ट्रियल इस्टेट, रुस्तमपुर और तारामण्डल उपकेन्द्र पर एनर्जी एफिसिएंशी के कैनोपी पर काम करने वाले कर्मचारियों का कहना है कि ठेकेदार ने पंखा, ट्यूब लाइट और एलईडी बल्ब का नया रेट लिस्ट दिया है। यह नहीं बताया कि रेट क्यों  बढ़ा है। उपभोक्ताओं से रोजाना रेट को लेकर विवाद हो रहा है। यदि हम पुराने रेट पर माल बेचते हैं तो ठेकेदार कमीशन में से पैसा काट लेते हैं। 
........
एलईडी बल्ब, पंखा और ट्यृबलाइट के रेट
एलईडी उपकरण            पहले का दाम            वर्तमान का दाम       जीएसटी
9 वाट एलईडी बल्ब            60 रुपये              70 रुपये           12 फीसदी
50 वाट पंखा                    1150 रुपये         1200 रुपये       29 फीसदी
20 वाट ट्यूब लाईट            230 रुपये              220 रुपये       12 फीसदी
..........
बजाज ने अपने कूलर का दाम घटाया
बजाज कंपनी ने अपने कूलर का दाम 10 फीसदी घटा दिया है। 190 वाट का कूलर जो पहले 9500 रुपये में आता था। अब 8500 रुपये में मिल रहा है। बजाज एजेंसी के प्रोपाराईटर आनन्द रुंगटा कहते हैं कि कंपनी ने किसी भी इलेक्ट्रिक उपकरण का दाम नहीं बढ़ाया है। कूलर का दाम 10 फीसदी तक घटा दिया है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें