ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरताकि आठवीं के आगे पढ़ाई छोड़ने को मजबूर न हो जायें ये छात्र

ताकि आठवीं के आगे पढ़ाई छोड़ने को मजबूर न हो जायें ये छात्र

गोरखपुर। जितेन्‍द्र पांंडेेेय स्‍कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को अब आगे की पढ़ाई के लिए इधर-उधर भटकना नहीं होगा। जैसे ही उनकी 8वीं की पढ़ाई पूरी होगी। उनका नामांकन राजकीय हाई स्कूलों में...

ताकि आठवीं के आगे पढ़ाई छोड़ने को मजबूर न हो जायें ये छात्र
Gorakhpur ,Gorakhpur Mon, 24 Jul 2017 09:49 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। जितेन्‍द्र पांंडेेेय

स्‍कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को अब आगे की पढ़ाई के लिए इधर-उधर भटकना नहीं होगा। जैसे ही उनकी 8वीं की पढ़ाई पूरी होगी। उनका नामांकन राजकीय हाई स्कूलों में कक्षा 9 में करा दिया जाएगा। यह जिम्मेदारी परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की होगी। इसके लिए उन्हें छात्रों का पूरा व्यौरा रखना होगा। ऐसा होने से राजकीय हाई स्कूलों की स्थिति बेहतर हो जाएगी और छात्रों की संख्या में इजाफा भी होगा।

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला कि अधिकतर छात्र कक्षा 8 की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई छोड़ देते थे और घर का खर्च चलाने में अपने परिवार का सहयोग करने में लग जाते थे। इसे देखते हुए शासन ने यह निर्णय लिया है कि परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले 8वीं के सभी छात्रों का नाम नजदीक के राजकीय हाई स्कूल में 9वीं में कराया जाय। इसकी जिम्मेदारी जूनियर हाई स्कूल के शिक्षकों को दी गई है। वह कक्षा 8 में पढ़ने वाले छात्रों का नाम, पता, अभिभावक का मोबाईल नम्बर आदि की रिपोर्ट तैयार करेंगे। जैसे ही यह छात्र 8वीं पास करेंगे, वैसे ही उनका नाम हर ब्लाक में चल रहे राजकीय स्कूलों के प्रधानाचार्यो से सम्पर्क कर 9वीं में प्रवेश कराएंगे। यह कार्य उन्हें अगले सत्र से करना होगा।
......................
हर वर्ष 8वीं में 40 हजार छात्र होते है पास
परिषदीय स्कूलों में हर वर्ष कक्षा 8 पास होने वाले छात्रों की संख्या 40 हजार है। इसमें से 20 फीसदी छात्र ही आगे की पढ़ाई करते थे। अन्य का पता नहीं चलता था। नए नियम से सभी छात्रों का प्रवेश 9वीं में कराया जाएगा। अगर किन्हीं कारणों से किसी छात्र ने अपना प्रवेश 9वीं में नहीं कराया तो शिक्षक छात्र से लेकर उसके अभिभावक को आगे की पढ़ाई करने या कराने के लिए प्रेरीत करेंगे।
.........................
राजकीय हाई स्कूलों की स्थिति हो जाएगी बेहतर
जूनियर स्कूलों में 8वीं पास होने वाले छात्रों का प्रवेश राजकीय स्कूलों में हो जाने से इनकी स्थिति भी बेहतर हो जाएगी और घटती छात्र संख्या में भी इजाफा होगा। वर्तमान समय में जिले में 9वीं व 10वीं से संचालित 15 राजकीय स्कूलों में छात्रों की संख्या करीब 500 है। जब कि परिषदीय स्कूलों में 8वीं में छात्रों की संख्या करीब 35 हजार है।
.....................
वैसे बेसिक शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर इसी सत्र से कहा गया है वो 8वीं पास छात्रों का पता लगाकर राजकीय स्कूलों में 9वीं में प्रवेश कराएं। अगले सत्र से शासन के आदेशों का पालन कराया जाएगा। ऐसा होने से राजकीय स्कूलों की स्थिति भी बेहतर होगी और छात्रों की संख्या भी बढ़ेगी।
ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया, जिला विद्यालय निरीक्षक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें