ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरशहर में हाईटेंशन लाइन का रिंगमैन बनाने को मिले 14 करोड़

शहर में हाईटेंशन लाइन का रिंगमैन बनाने को मिले 14 करोड़

गोरखपुर। कार्यालय संवाददाता सीएम के निर्देश पर गोरखपुर जोन के दौरे पर सोमवार को आए पावर कारपोरेशन के एमडी विशाल चौहान ने शहर में हाईटेंशन लाइन का रिंगमैन बनाने की 14 करोड़ की योजना को मंजूरी दी।...

शहर में हाईटेंशन लाइन का रिंगमैन बनाने को मिले 14 करोड़
Gorakhpur ,Gorakhpur Mon, 26 Jun 2017 09:58 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। कार्यालय संवाददाता
सीएम के निर्देश पर गोरखपुर जोन के दौरे पर सोमवार को आए पावर कारपोरेशन के एमडी विशाल चौहान ने शहर में हाईटेंशन लाइन का रिंगमैन बनाने की 14 करोड़ की योजना को मंजूरी दी। उन्होने कहा कि बिजिनेस प्लान के तहत शीघ्र ही बजट आंवटित कर दिया जाएगा। इस रिंगमैन बनने से शहर के सभी 21 उपकेन्द्रों को दो स्श्रोत से बिजली मिलने लगेगी। इसका फायदा यह होगा कि एक लाइन में दिक्कत आने पर 10 मिनट में दूसरी लाइन से बिजली आपूर्ति बहाल हो जाएगी।

मुख्य अभियंता कार्यालय सभागार मे पावर कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक विशाल चौहान ने ं पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सीएम के निर्देश पर बिजली आपूर्ति का जायजा लेने के लिए गोरखपुर-बस्ती मण्डल के सभी जिलों का दौरा किया। जहां भी कुछ कमिया दिखी। अधिकारियों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए। गोरखपुर जोन में विभिन्न योजनाओं में काम चल रहा है। शहर में भूमिगत केबल लगाने का काम जुलाई में पूरा होने की उम्मीद है।  आईपीडीएस योजना के तहत राप्तीनगर में बन रहा उपकेन्द्र अक्टूबर तक चालू हो जाएगा।
.........
मोतीराम अड्डा 400 केवी उपकेन्द्र की क्षमता बढ़ेगी
एमडी विशाल चौहान ने कहा कि ट्रांसमिशन उपकेन्द्रों की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए मोतीराम अड्डा 400 केवी ट्रांसमिशन उपकेन्द्र के 300 एवीए पावर ट्रांसफार्मर की क्षमतावृद्वि कर 500 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। बरहुआ ट्रांसमिशन की क्षमता वृद्वि पहले ही हो चुकी है। इसके साथ ही गोला और हाटा में 220 केवी ट्रांसमिशन उपकेन्द्र छह माह में चालू होगें। एफसीआई में बन रहे 132 केवी भटहट उपकेन्द्र दो महीने में चालू हो जाएगा। इससे शहर में बिजली संकट की समस्या दूर होगी। साथ ही ओवरलोड की समस्या का खात्मा हो जाएगा।
.........
सीएम के निर्देश पर एक दिन में 68 ट्रांसफार्मर बदले गए
पावर कारपोरेशन के एमडी विशाल चौहान ने कहा कि सीएम के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्र में जले ट्रांसफार्मर को बदलने का अभियान चलाया गया। एक दिन में गोरखपुर जोन में 127 में से 68 ट्रांसफार्मर बदले गए। गोरखपुर में 23, महराजगंज में 11, देवरिया में 20 और कुशीनगर में 14 ट्रांसफार्मर बदले गए। दक्षिणांचल से 54 और मंध्यांचल से 200 ट्रांसफार्मर मंगाए गए है। मंगलवार को शेष बचे ट्रांसफार्मर भी बदल जाएंगे। दक्षिणांचल से 16 केवी के ट्रांसफार्मर आए है। 10 केवी के ट्रांसफार्मर की जगह पर यह ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। देवरिया के भटनी स्थित पुरना छापर गांव में बनेगा 132 केवी ट्रासंमिशन उपकेन्द्र बनाया जाएगा।
............
तीनो खण्डो में फाल्ट बनाने के लिए तीन गाड़िया और कर्मचारी तैनात होगे
महानगर में रात में फाल्ट बनाने के लिए तीनों खण्डो में नाईट गैंग तैनात होगी। तीन वाहन सुविधा से लैस टीम फाल्ट होते ही मौके पर पहुंच कर बिजली आपूर्ति बहाल करेगी। एमडी विशाल चौहान ने कहा कि इसके लिए मुख्य अभियंता को निर्देश दिया गया है।
........

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें