ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर में भी श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मना गंगा दशहरा

गोरखपुर में भी श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मना गंगा दशहरा

गोरखपुर। निज संवाददाता जिले भर में रविवार को गंगा दशहरा पर्व पूरे भक्ति भाव से मनाया गया। श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों और घाटों पर स्नानादि कर दान पुण्य किया। इस दौरान कई स्थानों पर भंडारे भी हुए।...

1/ 2
2/ 2
Gorakhpur,GorakhpurSun, 04 Jun 2017 09:08 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। निज संवाददाता
जिले भर में रविवार को गंगा दशहरा पर्व पूरे भक्ति भाव से मनाया गया। श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों और घाटों पर स्नानादि कर दान पुण्य किया। इस दौरान कई स्थानों पर भंडारे भी हुए। शहर के राप्ती नदी तट भोर में ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। गोरक्षनाथ मंदिर एवं गायत्री शक्ति पीठ राजघाट पर भी पूजन एवं आरती का आयोजन किया गया। 
    गुरु गोरक्षनाथ मंदिर स्थित भीम सरोवर पर मां गंगा के अवतरण दिवस (गंगा दशहरा) के अवसर पर मां भारतीय संस्कृति रक्षा परिषद द्वारा महाआरती का आयोजन किया गया । इसके पूर्व मां गंगा के मन्दिर में व सरोवर के समीप वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजन हुआ। मन्दिर के कार्यालय प्रमुख द्वारिका तिवारी, समाजसेवी पुष्प दन्त जैन, विकास जालान, संतोष कुमार अग्रवाल ने पूजन का कार्यक्रम आचार्य पं. रोहित मिश्रा के निर्देश में सम्पन्न किया। महाआरती के बाद लोक गायक राकेश श्रीवास्तव ने ‘सुनो भागीरथ गंगा तेरी मैली हो गई , आँचल की धारा विषैली हो गई..’ गीत के माध्यम से श्रोताओं को गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। मौके पर पुष्पदन्त जैन ने कहा कि भगवती गंगा हम सब की मां है। आज हम लोग मां गंगा के अवतरण दिवस पर केवल पूजन ही नही करेंगे, यह संकल्प भी लेंगे कि गंगा ही नहीं सभी नदियों के प्रति हम मातृ भाव रखते हुए अपनी श्रद्धा अर्पित करते हुए उन्हें प्रदूषित नहीं होने देंगे । डॉ.रुप कुमार बनर्जी ने कहा कि वर्तमान समय में जल का संकट पृथ्वी पर चारों तरफ हो रहा है। ऐसी परिस्थिति में यदि नदियों के प्रति श्रद्धा रखते हुए हम पूजन अर्चन करें तो मां गंगा के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा होगी। गंगा दशहरा का महत्व बताते हुए विकास जालान ने कहा कि ज्येष्ठ शुक्ल दशमी संवत्सर का मुख माना जाता है। ब्रम्हपुराण के अनुसार हस्त नक्षत्र में मां गंगा का अवतरण सर्वप्रथम मृत्युलोक में हुआ था । इस उपलक्ष्य में गंगा दशहरा पर्व मनाया जाता है। उन्होंने कहा की स्कन्दपुराण के अनुसार गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान, ध्यान, पूजन, अर्चन करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। इस अवसर पर योगी रामेन्द्रनाथ, भगवती जालान, इं पीके मल्ल, अवधेश सिंह, डॉ अमरनाथ चटर्जी, सुभाष दुबे, अवनीन्द्र पाण्डेय, अभिषेक अग्रवाल, अनुराग गुप्ता, राधे अग्रवाल, माधव मिश्र, डॉ. वीके सिंह, दीपक चक्रवर्ती आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें