class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: रेडियो सुनकर इन बच्‍चों ने सीखी अंग्रेजी, दिखा उत्साह

परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को रोचक बनाने के लिए किए जा रहे उपायों के तहत अब रेडियो पर नौनिहालों को अंग्रेजी सीखाई जा रही है। सोमवार को रेडियो पर 'आओ अंग्रेजी सीखे' कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ हो गया। जिले के कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय एवं परिषदीय के छठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं में इस कार्यक्रम को लेकर खासा उत्साह दिखा। 

रेडियो प्रसारण से अंग्रेजी सीखने के पहले दिन देवरिया के गौरीबाजार,रामपुर कारखाना,देवरिया सदर,भलुअनी,बरहज समेत 13 कस्तूरबा व जूनियर विद्यालयों पर विधिवत तैयारी की गई थी। बच्चों के अभिभावक व शिक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे। 15 मिनट का यह प्रोग्राम 10: 45 बजे शुरू हुआ। रेडियो पर एक दिन के अन्तराल प्रतिदिन बच्चे 10:45 से 11 बजे तक अंग्रेजी सीखेंगे।

पहले दिन के प्रसारण में अंग्रेजी की कठिन शब्दावली के उच्चारण के साथ प्रश्न पूछा जाएगा। छात्र खड़े होकर उत्तर शिक्षक को सुनाएंगे। पहले दिन रेडियो प्रसारण बच्चों से ह्वाट इज योर नेम ? से शुरु हुआ। अंग्रेजी सीखने के प्रति उत्साहित बच्चों ने सवालों के जवाब दिए। इस प्रोग्राम को लेकर रामपुर कारखाना में कस्तूरबा विद्यालय पर बीएसए उपेन्द्र कुमार खुद मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Children learnt English by listening Radio
गोरखपुर मेडिकल कालेज में खून की जांच के लिए आई ये खास मशीनभक्‍तों की श्रद्धा का केन्द्र है बाबा भंगेश्वरनाथ का मंदिर, मनोकामनायेंं पूरी करते हैैं महादेव