ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरबाबा डिगेश्वरनाथ : पाण्डवों ने की थी शिवलिंग की स्थापना

बाबा डिगेश्वरनाथ : पाण्डवों ने की थी शिवलिंग की स्थापना

 बाबा डिगेश्वर नाथ  मंदिर लोगों की आस्था का केन्द्र है। मान्यता है कि इस शिवलिंग की स्थापना पाण्डवों ने की थी। यहां पूजा से लोगों की संतान प्राप्ति की कामना पूरी होती है।  बेलहर कला...

बाबा डिगेश्वरनाथ : पाण्डवों ने की थी शिवलिंग की स्थापना
हिन्दुस्तान टीम,संतकबीरनगरSun, 30 Jul 2017 05:33 PM
ऐप पर पढ़ें

 बाबा डिगेश्वर नाथ  मंदिर लोगों की आस्था का केन्द्र है। मान्यता है कि इस शिवलिंग की स्थापना पाण्डवों ने की थी। यहां पूजा से लोगों की संतान प्राप्ति की कामना पूरी होती है। 
बेलहर कला विकास खंड के डिघवा गांव में स्थित मंदिर के पुजारी आचार्य अरविंद उर्फ बिंदु जी महाराज कहते हैं कि डिगेश्वरनाथ मंदिर का इतिहास काफी पुराना है। महाभारत काल में अज्ञातवास के दौरान तामेश्वरनाथ से नेपाल की यात्रा के दौरान पांडवों ने यहां रात्रि विश्राम किया था और शिवलिंग की स्थापना की थी।

बेलहर कला विकास खंड के डिघवा गांव में है बाबा डिगेश्वरनाथ मंदिर 
यहां अति प्राचीन पोखरा है। सन 1969 ईस्वी में ग्राम छपवा निवासी कपिलदेव पति तिवारी ने पुत्र की कामना पूर्ण होने पर इस मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया था। मंदिर परिसर में राम मंदिर दुर्गा मंदिर हनुमान मंदिर और एक विशाल पाकड़ का पेड़ है।
उन्होंने बताया कि लगभग 27 वर्षों से यहां पूजा करते हैं। यह मंदिर आस्था का केंद्र है। विशेष कर पुत्र की कामना से लोग यहां आते हैं और भगवान भोलेनाथ उनकी मनोकामना पूर्ण करते हैं। 
डिगेश्वर नाथ मंदिर जिला मुख्यालय संतकबीरनगर से 27 किलोमीटर उत्तर दिशा में है। यहां पहुंचने के लिए संतकबीरनगर-बांसी मार्ग पर  नंदौर बाजार से लोहरौली होकर जाना पड़ता है। लोहरौली बाजार से मंदिर के लिए 20 रूपये में ऑटो रिक्शा मिलता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें