ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआतंकी खतरा: कार में महिलाएं हों तो झांसे में न आए पुलिस

आतंकी खतरा: कार में महिलाएं हों तो झांसे में न आए पुलिस

पुलिस को चेकिंग करते सभी ने देखा होगा ! बाइकों को देखते ही रोकती है मगर कारों को चेक करने से घबराती है। और अगर कार में महिलाएं सवार हों तो पुलिस चेकिंग का फर्ज ही भूल जाती है। इस बार आतंकी घुसपैठ की...

आतंकी खतरा: कार में महिलाएं हों तो झांसे में न आए पुलिस
कार्यालय संवाददाता,बरेलीFri, 23 Jun 2017 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस को चेकिंग करते सभी ने देखा होगा ! बाइकों को देखते ही रोकती है मगर कारों को चेक करने से घबराती है। और अगर कार में महिलाएं सवार हों तो पुलिस चेकिंग का फर्ज ही भूल जाती है। इस बार आतंकी घुसपैठ की सूचना पुलिस को झकझोर देने वाली है। 

सुरक्षा एजेंसियों को आगाह किया गया है कि देश में घुसपैठ कर चुकीं महिला आतंकी टू व्हीलर, फोर व्हीलर से कहीं भी पहुंच सकती हैं। ग्राहक बनकर मॉल, शॉपिंग कांप्लैक्स में एंट्री पा सकती हैं तो यात्री बनकर ट्रेन, रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड कहीं भी पहुंचकर गड़बड़ी की साजिश को अंजाम दे सकती हैं। 
 
ईद, सावन-कांवड़ यात्रा से पहले मिले खुफिया इनपुट को गंभीरता से लेकर आईजी जोन बरेली एसके भगत ने बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर में पुलिस को सतर्कता के निर्देश जारी कर दिए हैं। संदिग्ध व्यक्ति और वाहन के साथ भीड़ भरे स्थान, होटल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड की कड़ी निगरानी की हिदायत पुलिस को दी गई है। 

महिला आतंकियों ने की घुसपैठ, यूपी समेत कई राज्यों में अलर्ट

संदिग्ध किरायेदारों की दें पुलिस को सूचना

पाकिस्तानी जासूस एजाज किस तरह शहर के शाहाबाद इलाके में छिपकर लंबे समय तक रहा था, यह बात किसी से छिपी नहीं है। देश में तीन महिला और छह पुरुष आतंकियों की घुसपैठ के चलते यूपी के शहरों को खासा संवेदनशील माना गया है। इस लिहाज से शहर बरेली तो और भी ज्यादा संवेदनशील है, क्योंकि यहां आतंकी गतिविधियों के मामले में लगातार सामने आते रहे हैं।

खतरा कहीं भी कभी भी और कैसे भी हो सकता है। जरूरी है कि हर नागरिक अपने मोहल्ले और आसपास सतर्क निगाह रखे। अजनबी नजर आ रहे किसी किराएदार की गतिविधियां संदिग्ध लगें तो तुंरत उसकी सूचना पुलिस को दें। बगैर सत्यापन के कोई मकान मालिक अपने यहां किराएदार न रखे। थोड़ी सी अनदेखी किसी को भी मुश्किल में डाल सकती है। 

लावारिस चीजों को खिलौना न समझें 

पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बरेली दौरे से पहले फरीदपुर के एक कॉलेज से बम बरामद हुए थे। उस दौरान पुलिस ने खतरनाक बमों को खिलौना समझने की भूल की थी। पहले तो पुलिसकर्मी बरामदगी के वक्त बमों से खिलौने की तरह खेलते रहे थे और बाद में बगैर निष्क्रिय कराए बिना ही थाने में रखने की जानलेवा गलती कर बैठे थे।

कुछ दिन उनमें से एक बम उस समय फट गया था, जब एंटी बम स्क्वाड को उनको निष्क्रिय करने की कोशिश कर रहा था। खुफिया एजेंसी ने पुलिस को इस तरह की लापरवाही हरगिज न करने की नसीहत दी है। नागरिकों से भी कहा गया है कि लावारिच वस्तुएं, लावारिस वाहन खतरनाक हो सकते हैं। कहीं भी ऐसा कुछ दिखे तो बगैर उसे टच किए पुलिस को खबर करें। बस, ट्रेन में कोई अपना बैग छोड़कर गायब हो तो किसी भी माध्यम से तुरंत सुरक्षा एजेंसियों तक जानकारी पहुंचाएं। 

कई रेलवे स्टेशन आतंकी निशाने पर 

आतंकी संगठन पहले भी रेलवे को नुकसान पहुंचाने की धमकियां दे चुके हैं। विभिन्न स्टेशनों पर कई बार धमकी भरे पत्र भेजे जा चुके हैं। बरेली जंक्शन, लखनऊ, हरिद्वार, देहरादून, मेरठ, हापुड़, सहारनपुर आदि स्टेशन आतंकियों के निशाने पर हैं। आतंकी इनपुट मिलते ही रेलवे पुलिस और आरपीएफ ने यहां सतर्कता बढ़ा दी है। 

रामगंगा व कछला रेलवे पुल पर खतरा

तीन महीने पहले रेल मंत्रालय को धमकी भरा पत्र मिला था, जिसमें आतंकियों ने रेल पुलों को बम से उड़ाकर गाड़ियां पलटने की धमकी दी थी। इसमें बरेली का रामगंगा और बदायूं का कछला पुल भी शामिल था। इसके बाद रेलवे ने रेल पुलों पर चौकसी को निर्देश दिए थे। 

राज्यरानी हादसे की जांच अभी अधूरी 

फरवरी के अंतिम सप्ताह में रामपुर के पास राज्यरानी हादसा हुआ था। रेल अफसरों ने अपनी रिपोर्ट में आतंकी संठगन का हाथ होने की आशंका जताई थी। तभी से जीआरपी, आरपीएफ और एटीएस जांच में जुटी हैं मगर  छानबीन अब तक पूरी नहीं हो सकी है। 

पटरियां उड़ाने की हो चुकी पुष्टि

कई महीने पहले कानपुर रेल डिवीजन में लगातार तीन रेल घटनाएं हुईं। जांच में पता लगा कि पटरियां तोड़कर गाड़ियों को पलटने की साजिश रची गई। लंबी दौड़ भाग के बाद ऐसे चेहरे पकड़ में आए, जो आतंकी संगठन के लिए काम करते थे। वही लोग पटरियां तोड़कर रेल हादसों को अंजाम दे रहे थे। 

सामरिक ठिकानों की निगरानी कड़ी 

बरेली में सेना के साथ आईटीबीपी और बीएसएफ और एयरफोर्स के प्रतिष्ठान हैं। रामपुर में सीआरपीएफ और पीलीभीत में एससबी का बेस कैंप हैं। रामपुर कैंप पर आतंकी हमला हो भी चुका है। आतंकी इनपुट को देखते हुए ऐसे सभी सामरिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा कड़ी करने को कहा गया है। 

खतरा हर जगह 

- ग्राहक बनकर मॉल, शॉपिंग काम्पलैक्स में घुस सकतीं महिला आतंकी
- होटल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड, व पार्किंग भी हो सकते हैं उनके टार्गेट 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें