ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशVIDEO: बरेली के आयुष ने अनोखे तरीके से किया हिन्दुस्तान स्वच्छता अभियान का प्रचार

VIDEO: बरेली के आयुष ने अनोखे तरीके से किया हिन्दुस्तान स्वच्छता अभियान का प्रचार

'मां कसम- हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम' अभियान इस समय पूरे देश में लोगों को सफाई के प्रति जागरुक कर रहा है। ओरिगेमी एक्सपर्ट बरेली के आयुष गुप्ता भी अभियान में जुट गए हैं। आयुष ने एक वीडियो...

VIDEO: बरेली के आयुष ने अनोखे तरीके से किया हिन्दुस्तान स्वच्छता अभियान का प्रचार
बरेली, लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 20 Sep 2017 06:13 PM
ऐप पर पढ़ें

'मां कसम- हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम' अभियान इस समय पूरे देश में लोगों को सफाई के प्रति जागरुक कर रहा है। ओरिगेमी एक्सपर्ट बरेली के आयुष गुप्ता भी अभियान में जुट गए हैं। आयुष ने एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। इसमें वह कागज के अक्षर बनाकर मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम लिख रहे हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट होने के कुछ ही वक्त के अंदर यह वीडियो वायरल होता नजर आ रहा है।

इन्वर्टिस विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री ले चुके आयुष ने कक्षा छह से ओरिगेमी की शुरुआत की थी। सबसे पहले उन्होंने वी अक्षर बनाया। पिता प्रमोद कुमार गुप्ता और मां वीना की प्रेरणा से उन्होंने अंग्रेजी के साथ ही हिंदी और उर्दू के भी सभी अक्षर बनाने सीख लिए।  दो दर्जन से ज्यादा पुरस्कार जीत चुके बड़ी बमनपुरी के आयुष का सपना इस कला को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है।

दरअसल ओरिगेमी एक ऐसी कला है जिसमें पेपर को कई डिजाइनों में फोल्ड कर आकृति तैयार की जाती है। बचपन में बच्चे इस कला के माध्यम से ही फूल, नाव, हवाई जहाज आदि बनाते हैं। मगर कम ही लोग होते हैं जो इसमें पूरी तरह से पारंगत हो पाते हैं। आयुष बताते हैं कि ओरिगेमी एक जापानी शब्द है। जापानी भाषा में ओरू का मतलब फोल्ड करना और केमी का मतलब पेपर होता है। ओरिगेमी मतलब कि पेपर को फोल्ड करना हो गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें