ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंमेला पर 20 वाटरटैंक व 350 नल बुझाएंगे प्यास

मेला पर 20 वाटरटैंक व 350 नल बुझाएंगे प्यास

रूहेलखंड का मिनी कुंभ मेला ककोड़ में इस बार पेयजल को समस्या नहीं होगी, लोगों को इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा। इसके लिए जिला पंचायत इंतजाम पूरे करने में लगी हुई है। पेयजल व्यवस्था को लेकर वाटर टैंक तथा...

मेला पर 20 वाटरटैंक व 350 नल बुझाएंगे प्यास
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंMon, 23 Oct 2017 06:39 PM
ऐप पर पढ़ें

रूहेलखंड का मिनी कुंभ मेला ककोड़ में इस बार पेयजल को समस्या नहीं होगी, लोगों को इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा। इसके लिए जिला पंचायत इंतजाम पूरे करने में लगी हुई है। पेयजल व्यवस्था को लेकर वाटर टैंक तथा हैंडपंप लगवाए जा रहे हैं। हैंडपंप लगने का काम शुरू हो चुका है और वाटरटैंक जिला पंचायत ने 13 नगरीय निकायों से मांग लिए हैं और मंगवाए जा रहे हैं।

इसके अलावा महिला सुरक्षा और सम्मान के साथ स्वच्छता पर भी जोर दिया गया है।मेला ककोड़ में पानी की किल्लत से निपटने के लिए 13 नगर पंचायतों से 20 वाटरटैंक जिला पंचायत ने मांग लिए हैं। जो धीरे-धीरे करके जिला पंचायत द्वारा मेला कोड़ा के लिए भेजे जा रहे हैं। वहीं इसके अलावा जिला पंचायत ने पेयजल की व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 350 हैंडपंप लगवा रही हैं। इसका कार्य मेला स्थल पर शुरू हो चुका है। मेला स्थल पर सोमवार को भी हैंडपंप लगाए। जिसके समेत अभी तक करीब दो दर्जन हैंडपंप लगाए जा चुके हैं।

बतादें कि एक नबम्बर तक मेला स्थल पर सभी हैंडपंप लगा दिए जाएंगे। जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को पेयजल की समस्या से जूझना न पड़े। क्योंकि मेला स्थल पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं जिनके लिए जिला पंचायत द्वारा मजबूत पेयजल व्यवस्था की जा रही है। मेला में मिलेगी मोबाइव टॉयलेट की सुविधामेला ककोड़ा की तैयारियों में स्वच्छता अभियान को ध्यान में रखते हुए महिला सुरक्षा और सम्मान पर भी गौर किया गया है। इसके लिए जिला पंचायत द्वारा सात टॉयलेट लगवाए जा रहे हैं। जिससे यहां आने वाली महिला श्रद्धालुओं को खुले में शौच न करना पड़े और ओडीएफ अभियान को सुरक्षित रखा जा सके। यहां मेला की कटरी पर लगने वाले मेला ककोड़ा में अधिकांश महिलाएं एवं पुरुष खुले में ही शौच करते हैं, लिहाजा ऐसा लोगों को जागरूकता आ सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें