ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आजमगढ़60 गांवों में बिजली आपूर्ति न होने से लोग बेहाल

60 गांवों में बिजली आपूर्ति न होने से लोग बेहाल

विद्युत उपकेन्द्र मुबारकपुर से जुड़े 60 ग्राम पंचायतों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था बदहाल है। शेड्यूल के मुताबिक इन गांवों में बिजली आपूर्ति न होने से भीषण गर्मी से लोग बिलबिला रहे हैं। क्षेत्रीय लोगों...

60 गांवों में बिजली आपूर्ति न होने से लोग बेहाल
मुबारकपुर (आजमगढ़)। हिन्दुस्तान संवादTue, 22 Aug 2017 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

विद्युत उपकेन्द्र मुबारकपुर से जुड़े 60 ग्राम पंचायतों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था बदहाल है। शेड्यूल के मुताबिक इन गांवों में बिजली आपूर्ति न होने से भीषण गर्मी से लोग बिलबिला रहे हैं। क्षेत्रीय लोगों ने कई बार बिजली विभाग के अधिकारियों से इसकी शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई न होने से लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है।

मुबारकपुर विद्युत उपकेन्द्र में कुल छह फीडर लगाये गये हैं। जिसमें से तीन नगर के लिए, एक सठियांव, एक नेवादा टाउन व एक नेवादा देहात को आपूर्ति होती है। शासन के निर्देश के मुताबिक नगर क्षेत्र में 20 घंटे व देहात सठियांव फीडर को 18 घंटे आपूर्ति करना है। जबकि शासन की मंशा को ताक पर रखते हुए बिजली विभाग के अधिकारी व कर्मचारी कोताही बरत रहे हैं। उपकेन्द्र पर तैनात कर्मचारियों से शिकायत करने पर जवाब मिलता है कि जेई का निर्देश है कि बिजली आपूर्ति नगर, नेवादा टाउन व देहात फीडर में भले ही न हो लेकिन सठियांव फीडर से आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। उपकेन्द्र पर तैनात आपरेटरों द्वारा लोड बढ़ने पर देहात व नगर क्षेत्र की आपूर्ति बाधित कर दी जाती है। क्षेत्र के तहजीब अनवर अंसारी, अजीज अहमद, गुफरान अहमद, कमर आजमी, मनोज सिंह, शिवजी सिंह, दिनेश सिंह ने कहा कि बिजली विभाग के जिम्मेदार जानबूझकर नगर व देहात क्षेत्र के साथ बिजली आपूर्ति को लेकर सौतेला व्यवहार कर रहे हैं। नगर व देहात मिलाकर मात्र चार-पांच घंटे ही बिजली सप्लाई की जाती है। वह भी कई किश्तों में और लो-वोल्टेज की समस्या रहती है। लोगों ने उच्चाधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कार्रवाई की मांग किये हैं। इस संबंध में उपकेन्द्र पर तैनात अवर अभियंता राजू कुमार ने बताया कि बिजली आपूर्ति मिलने पर सबको समान रूप से दी जा रही है।  

रात में हो रही भीषण बिजली कटौती से लोगों की नींद गायब
पावर कार्पोरेशन के निर्देश के विपरीत फूलपुर क्षेत्र में रात में की जा रही बिजली के भीषण कटौती के चलते हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। जिसके चलते लोगों का विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रति गुस्सा बढ़ता जा रहा है। फूलपुर कस्बा और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति के लिए दो सब स्टेशन बनाये गये है। ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली की आपूर्ति उदपुर स्थित पुराने सब स्टेशन से की जा रही है। जबकि कस्बा में आपूर्ति सुदनीपुर के सबस्टेशन से हो रही है। प्रदेश सरकार द्वारा बार बार आदेश दिया जा रहा है कि क्षेत्र में 18 से 20 घण्टे बिजली की आपूर्ति की जाये। लेकिन अधिकारियों और कर्मचारियों की उदासीनता के चलते क्षेत्र में विगत एक हप्ते से बिजली की आपूर्ति पूरी तरह से बेपटरी हो गयी है। बिजली की आपूर्ति कब की जायेगी और कब कटौती होगी इसका कुछ पता नहीं चलता है। आने और जाने के बीच कितने घण्टे रहेगी यह भी लोगों को नहीं पता चल रहा है। जो कुछ थोड़ी बहुत आपूर्ति होती है वह भी लो वोल्टेज की भेंट चढ़ रही है। पिछले हप्ते रात के समय क्षेत्र में भीषण कटौती की जा रही है। रात में महज 4 से 5 घण्टे ही आपूर्ति हो रही है। वहीं दिन में भी अघोषित कटौती और लो वोल्टेज से लोग परेशान हैं। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उदासीनता के चलते क्षेत्रीय लोगों को मानके के अनुसार बिजली नहीं मिल पा रही है। लोगों ने चेताया है कि यदि आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो आन्दोलन ही एकमात्र विकल्प होगा। जिसकी पूरी जिम्मेदारी शासन प्रसाशन की होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें