ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयासमाज के उत्थान में बच्चों का सर्वांगीण विकास होना जरूरी

समाज के उत्थान में बच्चों का सर्वांगीण विकास होना जरूरी

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बाल दिवस पर ग्राम शहाब्दा में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बच्चों के सवांर्गीण विकास पर जोर दिया गया।प्राधिकरण के सचिव सिविल जज शैलेंद्र सिंह ने बच्चों...

समाज के उत्थान में बच्चों का सर्वांगीण विकास होना जरूरी
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाFri, 17 Nov 2017 12:14 AM
ऐप पर पढ़ें

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बाल दिवस पर ग्राम शहाब्दा में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बच्चों के सवांर्गीण विकास पर जोर दिया गया।

प्राधिकरण के सचिव सिविल जज शैलेंद्र सिंह ने बच्चों के मन और उनकी भावनाओं का मनोवैज्ञानिक विश्लेषण करते हुए कहा कि बाल मन की गति ज्यादा तेज होती है क्योंकि वे चंचल होते हैं और मन में आए हर सवाल का जबाब तत्काल जान लेने की जिज्ञासा होती है। इस जिज्ञासा के चलते कभी कभी वे भटक कर गलत मार्ग पर चल देते हैं, इसलिए उन्हें बड़ी सावधानी और सकारात्मकता से समझाने की आवश्यकता है। उन्होंने बालकों के जीवन में आने वाले अतिरोधों को सजगता के साथ दूर करने के उपाय भी बताए। उन्होंने कहा कि बालक हो या बालिका उनमें भेदभाव नहीं करना चाहिए। उन्होंने लोगों से बाल मजदूरों व उनके प्रति होने वाले अपराधों के प्रति सजग रहने और अपराधियों को सार्वजनिक करने की भी अपील की।

आलोक पांडेय ने ग्रामीणों के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। अधिवक्ता नीरज कुमार ने ग्रामीणों के आपसी विवादों को मिल बैठ कर आपसी सद्भाव से सुलझाने का सुझाव दिया और अनावश्यक विवादों से बचने की नसीहत दी। इसके अलावा पराविधिक स्वयं सेवक लालता प्रसाद, प्रधानाध्यापक आनंद त्रिपाठी, प्रशांत चतुर्वेदी ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में अधिवक्ता शिवम शर्मा, जुबैर आलम, राजवीर सिंह, कपिल कुमार, सोनू चतुर्वेदी, मोहित यादव, राजेश तिवारी, नितिन चतुर्वेदी, रवि कपूर यादव आदि मौजूद रहे। ग्राम प्रधान सुरेश दिवाकर ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन अधिवक्ता अनिरुद्ध त्रिपाठी ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें