ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकैदियों की अस्वाभाविक मौतों पर मुआवजे की कार्ययोजना तलब

कैदियों की अस्वाभाविक मौतों पर मुआवजे की कार्ययोजना तलब

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से जेलों में कैदियों की अस्वाभाविक मौत के बाद उनके परिजनों को दिए जाने वाले मुआवजे पर कार्ययोजना की जानकारी मांगी है।कोर्ट ने सरकार से पूछा है कि वह कौन सा प्रावधान...

कैदियों की अस्वाभाविक मौतों पर मुआवजे की कार्ययोजना तलब
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादFri, 17 Nov 2017 01:41 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से जेलों में कैदियों की अस्वाभाविक मौत के बाद उनके परिजनों को दिए जाने वाले मुआवजे पर कार्ययोजना की जानकारी मांगी है।

कोर्ट ने सरकार से पूछा है कि वह कौन सा प्रावधान है, जिसके तहत जेलों में कैदियों की अस्वाभाविक मौत होने पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की जांच एवं निर्देश पर उसके परिजनों को मुआवजा दिया जाता है। यह आदेश चीफ जस्टिस डीबी भोसले एवं जस्टिस एमके गुप्ता की खंडपीठ ने लीगल एंड सर्विस क्लीनिक लॉ स्कूल बीएचयू एवं अन्य की आपराधिक जनहित याचिका पर दिया है। याचिका में कहा गया है कि सरकार के पास ऐसी कोई ठोस नीति नहीं है जिससे जेलों में कैदी की अस्वाभाविक मौत के बाद उसके परिजनों को मुआवजा देने के लिए कार्रवाई हो सके।

सरकार की ओर से कहा गया कि ऐसी मौतों पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग कीजांच के बाद मुआवजे का आकलन किया जाता है और इसके बाद कैदी के परिजनों को मुआवजा देने की कार्रवाई की जाती है। कोर्ट ने कहा कि सरकार ऐसी योजना क्यों नहीं बनाती जिससे किसी भी जेल में कैदी की अस्वाभाविक मौत के तत्काल बाद उसके परिवार वालों को मुआवजे आदि की कार्यवाही एक समय सीमा में स्वतः शुरू होकर निपट जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें