ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशVIDEO: वट वृक्ष की पूजाकर मांगा अखंड सौभाग्य का आशीष

VIDEO: वट वृक्ष की पूजाकर मांगा अखंड सौभाग्य का आशीष

अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए महिलाओं ने विधि विधान से वट सावित्री व्रत रखा। सुबह से ही घरों में व्रत की तैयारियां की गईं। स्नानकर महिलाएं पति और परिजनों के साथ वटवृक्ष के करीब पहुंची और पूजा की।...

VIDEO: वट वृक्ष की पूजाकर मांगा अखंड सौभाग्य का आशीष
Center,AllahabadThu, 25 May 2017 07:03 PM
ऐप पर पढ़ें

अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए महिलाओं ने विधि विधान से वट सावित्री व्रत रखा। सुबह से ही घरों में व्रत की तैयारियां की गईं। स्नानकर महिलाएं पति और परिजनों के साथ वटवृक्ष के करीब पहुंची और पूजा की। गुरुवार को व्रती महिलाओं ने सुबह ही घरों के आसपास वट वृक्ष का रुख किया। मान्यता है कि वट वृक्ष में त्रिदेवों का वास होता है। वट वृक्ष को जल चढ़ाकर हल्दी का लेप लगाया और सिंदूर, फल और फूल चढ़ाया।

इसके बाद वटवृक्ष की 108 परिक्रमा कर सूत्र भी बांधा। सुहागिन महिलाओं ने अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए पूरे दिन फलाहार और स्वल्पाहार ग्रहण किया। गंगा स्नान के लिए उमड़ी भीड़व्रत के कारण गंगा घाटों पर सुबह से ही भीड़ लगी रही। महिलाएं संगम, दशाश्वमेध घाट, झूंसी, अरैल आदि गंगा घाटों पर पहुंची। गंगा मइया का स्नान कर अखंड सौभाग्य की कामना की और व्रत का संकल्प लिया। वटवृक्ष के पास लगी रही दोपहर तक भीड़वटवृक्ष के आसपास दोपहर तक भीड़ रही। चौराहे पर मंदिरों के पास जहां भी वटवृक्ष था महिलाओं की भीड़ रही। दोपहर तक पूजा का क्रम चलता रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें