ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराकारनामा: मेमोरी गर्ल प्रेरणा ने फिर दर्ज कराया गिनीज बुक में नाम

कारनामा: मेमोरी गर्ल प्रेरणा ने फिर दर्ज कराया गिनीज बुक में नाम

मेमोरी गर्ल प्रेरणा शर्मा ने एक बार फिर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराकर नया कीर्तिमान रच दिया है। प्रेरणा को यह सफलता तीसरे प्रयास में मिली है। उसने मात्र 14 मिनट 39 सेकेंड में 50...

कारनामा: मेमोरी गर्ल प्रेरणा ने फिर दर्ज कराया गिनीज बुक में नाम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,मथुराSun, 20 Aug 2017 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

मेमोरी गर्ल प्रेरणा शर्मा ने एक बार फिर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराकर नया कीर्तिमान रच दिया है। प्रेरणा को यह सफलता तीसरे प्रयास में मिली है। उसने मात्र 14 मिनट 39 सेकेंड में 50 आब्जेक्ट को मेमोरी में फिक्स कर नेपाल के अर्पण शर्मा का रिकार्ड तोड़ दिया। इससे पहले भी प्रेरणा नंबर ऑफ मेमोरी के मामले में अपना नाम गिनीज बुक में दर्ज करा चुकी हैं। 

प्रेरणा ने इससे पहले 21 जुलाई को पहली बार आब्जेक्ट के मामले में नेपाल का रिकार्ड तोड़ने का प्रयास किया था, लेकिन सफलता नहीं मिली। दूसरी बार भी वह यह रिकार्ड तोड़ने में सफल नहीं हो सकी। रविवार को उसने कान्हा माखन मिलेनियम के सभागार में इस रिकार्ड को तोड़ने का तीसरा प्रयास किया। प्रेरणा के सामने क्रमबद्ध तरीके से कुल पचास आब्जेक्ट में पेन, साबुन, चलनी, चॉकलेट, सर्फ, लोटा, घंटी, प्रतिमा आदि सामान रखा गया। यह सामान उसे एक मिनट के अंदर अपनी मेमोरी में उसी क्रम में फिक्स करने था, जिस क्रम में उन्हें रखा गया था। उसके बाद उसे 15 मिनट में यह सामान उसी क्रम में लगाकर दिखाना था। 

प्रेरणा पूर्व में दो बार यह करिश्मा करके नहीं दिखा सकी थी। इसके चलते हॉल में सन्नाटा पसरा था। प्रेरणा ने इन आब्जेक्ट को लर्न करने के बाद जब उसी क्रम में लगाना शुरू किया तो शुरुआती दौर में वह लड़खड़ाती नजर आईं, लेकिन अपनी मेमोरी के बूते उसने 14 मिनट 43 सेकेंड में यह करिश्मा कर दिखाया। प्रेरणा के इस करिश्मे की गवाही के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड द्वारा नामित सदस्यों में अनिल यदुवंशी प्रधानाचार्य, ज्योति चौधरी, प्रतिभा शर्मा एडवोकेट, डीजीसी चन्द्रमोहन अग्रवाल, दीनदयाल शर्मा, मुकेश शर्मा, टाइम कीपर के रूप में संजय सैनी और कौशल जोशी, चिकित्सक के रूप में सत्येन्द्र मोहन शर्मा आदि थे। इनके अलावा शुभम अग्रवाल, उमेश अग्रवाल हुंडी वाले,  ललित अग्रवाल आदि भी गवाह बने। 

पहले भी कई करिश्मे कर चुकी है प्रेरणा
महज 19 वर्ष की आयु में मेमोरी के बूते गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकीं प्रेरणा शर्मा को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली प्रेरणा सिंगल पेरेंट्स चाइल्ड है। प्रेरणा ने सबसे पहले इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में नंबर ऑफ मेमोरी के मामले में अपना नाम दर्ज कराया था। इसके बाद उन्होंने एशिया बुक और फिर लिम्बा बुक ऑफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया। 

भारत को यह उपलब्धि दिलाने की जिद थी
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में आब्जेक्ट के मामले में पहले यह रिकार्ड भारत के नाम दर्ज था, जिसे नेपाल के अर्पण शर्मा ने 42 ऑब्जेक्ट मेमोरी में फिक्स करके तोड़ा था। प्रेरणा की जिद थी कि वह नेपाल का नाम गिनीज बुक से हाटकर आब्जेक्ट के मामले में भारत का नाम पुन: दर्ज कराएगी। 

गिनीज बुक को भेजी जाएगी सीडी
आब्जेक्ट के मामले में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराने के लिए प्रेरणा ने क्वालीफाई कर लिया है। उसके इस प्रजेंटेशन की सीडी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड को भेजी जाएगी। इसके बाद उसे इस रिकार्ड का प्रमाण-पत्र हासिल होगा। प्रेरणा ने बताया कि पूर्व में भी नंबर ऑफ मेमोरी के मामले में यही प्रक्रिया अपनाई गई थी। प्रेरणा का कहना है कि वह गिनीज बुक में अपने नाम दर्ज दोनों रिकॉर्ड को पुन: तोड़ेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें