ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराअंबेडकर विवि: गिनीज बुक में दावे के लिए बनाई टीम

अंबेडकर विवि: गिनीज बुक में दावे के लिए बनाई टीम

डा. भीमराव अंबेडकर विवि ने एक दिन में रिकार्ड परीक्षाओं के लिए गिनीज बुक में दावेदारी की तैयारी कर दी है। रिकार्ड से उत्साहित कुलपति ने शिक्षकों और तकनीशियनों की कमेटी गठित की है। कमेटी इस संबंध में...

अंबेडकर विवि: गिनीज बुक में दावे के लिए बनाई टीम
हिन्दुस्तान टीम,आगराSat, 18 Nov 2017 10:46 PM
ऐप पर पढ़ें

डा. भीमराव अंबेडकर विवि ने एक दिन में रिकार्ड परीक्षाओं के लिए गिनीज बुक में दावेदारी की तैयारी कर दी है। रिकार्ड से उत्साहित कुलपति ने शिक्षकों और तकनीशियनों की कमेटी गठित की है। कमेटी इस संबंध में जरूरी अभिलेखों को इकट्ठा करेगी। साक्ष्यों को बुक के नियमों से पेश करेगी। टीम तत्काल काम पर लग गई है। दावा जल्द ही भेज दिया जाएगा।

शुक्रवार को विवि ने बीते सत्र की पुनर्परीक्षाएं कराई थीं। इनके साथ पूर्व विद्यार्थियों को भी मौका दिया गया था। यह महाकुंभ की तर्ज पर कराया गया। पहले ही दिन एक पाली में विवि के सामने 401 पेपर कराने की चुनौती थी। विवि ने सुबह नौ से दोपहर 12 बजे की पाली में इस काम को सफलतापूर्वक अंजाम दे दिया। इसके बाद पता चला कि विवि ने नया रिकार्ड बना लिया है। इंटरनेट खंगाला गया तो पाया गया कि अभी तक किसी देश के विवि, कालेज या शैक्षिक संस्था ने एक साथ इतने प्रश्नपत्रों की परीक्षा नहीं कराई है। इस पर विवि ने गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दावा पेश करने का फैसला लिया। इस पर अमल भी शुरू कर दिया गया है। शनिवार को कुलपति डा. अरविंद दीक्षित ने बाकायदा कमेटी का गठन कर दिया है। इसमें विवि के वरिष्ठ शिक्षकों के साथ लाइब्रेरियन और तकनीशियन भी शामिल किए गए हैं। इनसे जल्द ही जरूरी अभिलेखों को इकट्ठा करके दावा पेश करने को कहा गया है। दावा मंजूर हुआ तो गिनीज बुक की टीम के सामने प्रेजेंटेशन की तैयारी शुरू की जाएगी।

कमेटी में शामिल

प्रो. मनोज श्रीवास्तव, चीफ प्रोक्टर

डा. गिरजाशंकर शर्मा, पीआरओ

डा. वीके सारस्वत, निदेशक आईईटी

डा. केके केशरवानी, लाइब्रेरियन

जय प्रकाश, लाइब्रेरियन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें