Image Loading Tarakki - LiveHindustan.com
बुधवार, 04 मई, 2016 | 07:24 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • आईपीएल 9: दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात लायंस को आठ विकेट से हराया।
  • आईपीएल 9: गुजरात लायंस ने दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने 150 रन का लक्ष्य रखा
  • माल्या का त्यागपत्र प्रक्रिया के अनुरूप नहीं, इस पर वास्तविक हस्ताक्षर नहीं:...
  • राज्यसभा अध्यक्ष हामिद अंसारी ने प्रक्रियागत आधार पर विजय माल्या का इस्तीफा...
  • आईपीएल 9: दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ टॉस जीता, पहले फील्डिंग का...
  • आगस्ता घूसकांड पर सोनिया गांधी के घर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक: टीवी...
  • नीट मामलाः सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों के इस साल अलग परीक्षा कराने की इजाजत पर...
तरक्की
हेल्थ
जैविक खेती नए जमाने की नई शुरुआत
भारत की खेती मानसून पर आधारित है। मानसून अच्छा और मजबूत हुआ तो बाजार भी मजबूत होता है। ऐसे में जैविक खेती उन क्षेत्रों के लिए भी फायदे का सौदा साबित हुई है, जो वर्षा पर आधारित हैं। 08:28 PM
वक्री ग्रह करते हैं परेशान
आजकल मंगल, शनि, गुरु, बुध ग्रह वक्री अर्थात अपने निर्धारित मार्ग पर सीधा चलने की बजाए उल्टा चल रहे हैं। राहु और केतु हमेशा उल्टा ही चलते हैं।  09:13 PM
लौटा लाएं बचपन
खुशियों भरा बचपन पाने का सपना आप कभी भी पूरा कर सकते हैं। यह ऐसा सपना है, जिसको पूरा करने में देर होने जैसी कोई समस्या नहीं आती। कभी बच्चों को खेलते हुए देखिए।  07:47 PM
 
धर्मक्षेत्रे
कश्मीर में एक व्यक्ति था। उसने एक मंत्र की सिद्धि प्राप्त की हुई थी। जब कभी वह मंत्र पढ़ता, उसका आसन भूमि से कुछ ऊपर उठ जाता।
 
प्रार्थना एक लयबद्धता है, जो तुम्हारे भीतर घटती है। उसी लयबद्धता में तुम झुक जाते हो और उस विराट की लयबद्धता के साथ एक हो जाते हो।
 
Image Loadingप्रेम महसूस करने का प्रयत्न छोड़ दो, विश्राम करो
भावनायें तो बादलों जैसी होती हैं! सागर की सतह पर लहरों की तरह भावनायें उठती हैं, आती हैं, जाती हैं। ये बदलती हैं। हमें अपनी भावनाओं के आधार पर ज़्यादा नहीं रहना चाहिये।
 
शाम का समय था। मिस्र के नगर काहिरा का वैभव उसके मुख्य मार्ग की हलचल में प्रतिबिंबित हो रहा था। उस मार्ग पर स्वामी विवेकानंद अपने एक शिष्य साधु के साथ टहल रहे थे।
 
यादों में नरगिस नरगिस के सिने करियर में उनकी जोड़ी राजकपूर के साथ काफी पसंद की गई। नरगिस ने अपने सिने करियर में लगभग 55 फिल्मों में काम किया। नरगिस को अपने सिने करियर में मान-सम्मान बहुत मिला। वह अपनी अभिनेत्री थी जिन्हें पदमश्री पुरस्कार दिया गया। उन्हें राज्यसभा सदस्य भी बनाया गया। अपने संजीदा अभिनय से सिने प्रेमियों को भावविभोर करने वाली नरगिस 3 मई 1981 को सदा के लिए इस दुनिया से रूखसत हो गईं। नरगिस के सिने करियर में उनकी जोड़ी राजकपूर के साथ काफी पसंद की गई। नरगिस ने अपने सिने करियर में लगभग 55 फिल्मों में काम किया। नरगिस को अपने सिने करियर में मान-सम्मान बहुत मिला। वह अपनी अभिनेत्री थी जिन्हें पदमश्री पुरस्कार दिया गया। उन्हें राज्यसभा सदस्य भी बनाया गया। अपने संजीदा अभिनय से सिने प्रेमियों को भावविभोर करने वाली नरगिस 3 मई 1981 को सदा के लिए इस दुनिया से रूखसत हो गईं। अन्य फोटो
शब्द
मैं जिसकी कहानी लिखने जा रहा हूं उसके साथ हरे आदमी का कोई संबंध है या नहीं, ठीक तरह से कह नहीं सकता। वह इसी धरती का आदमी है और मेरा ही एक विशिष्ट मित्र है।
 
‘एक अनाम कवि की कविताएं’ की परिष्कृत रचनात्मकता किसी भी सुधी पाठक को सहज ही विस्मित कर सकती है। इसके कवि की दृष्टि अनुभव सम्पन्न है और भाषा बेहद काव्यात्मक।
 
इ़कबाल सिर्फ शायर ही नहीं, बहुत बड़े फिलॉसफर भी थे। उनकी शायरी में हर उम्र, हर वर्ग नजर आते हैं। मस्जिद और शिवालों से लेकर कुदरतो जिंदगी का हर वो रंग उनके कलाम में शामिल है, जिनमें इनसानी जिंदगी पनाह पाती है।
 
भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की क्रांतिकारी धारा को जितनी लोकप्रियता हासिल है, उसके मुकाबले उसकी ऐतिहासिक भूमिका और योगदान को लेकर कम काम हुआ है। इस संदर्भ में सुधीर विद्यार्थी की यह पुस्तक एक जरूरी संदर्भ बन जाती है।
 
Image Loadingकमियों से पार पाते हुए सफल हुआ मिहिर
बॉलीवुड अभिनेता शरमन जोशी ने मुंबई के क्रॉसवर्ज बुक स्टोर में उपन्यास ‘एज बॉयज बिकम मैन’ का विमोचन किया।
 
सोनजुही में आज एक पीली कली लगी है। इसे देखकर अनायास ही उस छोटे जीव का स्मरण हो आया, जो इस लता की सघन हरीतिमा में छिपकर बैठता था और फिर मेरे निकट पहुंचते ही कंधे पर कूदकर मुझे चौंका देता था। तब मुझे कली की खोज रहती थी, पर आज उस लघुप्राण की खोज है।
 
भारत में विगत सदियों में विभिन्न प्रकार के सामाजिक आंदोलन हुए हैं। स्वरूप के स्तर पर काफी कुछ विविधता के बावजूद ये आंदोलन अंतर्वस्तु के स्तर पर मुख्य रूप से सामाजिक-राजनीतिक परिवर्तन के पक्षधर रहे हैं।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
देखिये जरूर