Image Loading Tarakki - LiveHindustan.com
मंगलवार, 26 जुलाई, 2016 | 15:41 | IST
खोजें
ब्रेकिंग
  • मणिपुर की मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम चानू शर्मिला ने भूख हड़ताल खत्म की
  • दयाशंकर सिंह ने गिरफ्तारी पर रोक के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की
  • BREAKING: फ्रांस में एक चर्च में 2 हथियारबंद घुसे, 4-6 लोगों को बंधक बनाया
  • सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिए नोटिफिकेशन जारी, केंद्रीय...
तरक्की
धर्मक्षेत्रे
समकालीन आलोचना के शिखर-पुरुष
समालोचक डॉक्टर नामवर सिंह 28 जुलाई को 90 वर्ष के हो रहे हैं। नामवर जी के प्रशंसक और आलोचक भी यह मानेंगे कि आधुनिक हिंदी साहित्य में उनके जैसी प्रभावशाली उपस्थिति शायद ही किसी की होगी।  11:34 PM
चंद्रशेखर का व्यक्तित्व और वक्तृत्व
पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर भारतीय राजनीति में एक ऐसे व्यक्ति के रूप में प्रख्यात हैं, जिसने अपनी शर्तों पर राजनीति की है। वे हर बात साफ-साफ कहने के कायल थे। 11:32 PM
कभी बारिश, कभी उमस-सेहत का रखें ध्यान
मानसूनी बीमारियों ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। डेंगू, मलेरिया, डायरिया व टाइफॉइड के मामले सामने आने शुरू हो गए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार सेहतमंद रहना है तो संतुलित भोजन खाएं और उबला हुआ पानी पिएं। 10:19 PM
 
धर्मक्षेत्रे
चातुर्मास आत्मशुद्धि का पर्व है। संस्कार शुद्धि का अवसर है। यह खान पान व चाल-चलन में विवेक बरतने का पर्व है। जैन, वैदिक व बौद्ध सभी परंपराओं में चातुर्मास का विधान है।
 
कन्या को दुहिता क्यो कहा जाता है? वधू का अर्थ क्या होता है?
 
Image Loadingगुरु पूर्णिमा विशेष: जानिए गुरु पर क्या कहते हैं आध्यात्मिक गुरु ओशो
कबीर कहते हैं कि एक ऐसी घड़ी आई, जब गुरु और गोविंद दोनों सामने खड़े थे। ऐसी घड़ी आएगी ही एक दिन। गुरु तो द्वार है; आज नहीं कल, गोविंद प्रकट होगा। गुरु तो मार्ग है; आज नहीं कल, मंजिल आएगी। और पहली घड़ी में तो ऐसा होगा कि गुरु भी मौजूद होगा और गोविंद भी मौजूद होंगे।
 
अमीर खुसरो का 712वां उर्स दिल्ली में उनकी दरगाह पर 22 से 26 जुलाई 2016 तक मनाया जाएगा। सूफी विचारधारा ने हर धर्म, हर मजहब और हर कौम के लोगों को अपनी ओर आकृष्ट किया है।
 
कारगिल विजय दिवस गौरतलब है कि करगिल युद्ध के दौरान 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय को सफलतापूर्वक अंजाम दिया, जिसके   कारण घुसपैठियों को भारत के महत्वपूर्ण चोटियों को छोड़कर भागना पड़ा। गौरतलब है कि करगिल युद्ध के दौरान 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय को सफलतापूर्वक अंजाम दिया, जिसके कारण घुसपैठियों को भारत के महत्वपूर्ण चोटियों को छोड़कर भागना पड़ा। अन्य फोटो
शब्द
समालोचक डॉक्टर नामवर सिंह 28 जुलाई को 90 वर्ष के हो रहे हैं। नामवर जी के प्रशंसक और आलोचक भी यह मानेंगे कि आधुनिक हिंदी साहित्य में उनके जैसी प्रभावशाली उपस्थिति शायद ही किसी की होगी।
 
पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर भारतीय राजनीति में एक ऐसे व्यक्ति के रूप में प्रख्यात हैं, जिसने अपनी शर्तों पर राजनीति की है। वे हर बात साफ-साफ कहने के कायल थे।
 
Image Loadingभोर-के रंग
किरणों का अवगुंठन डाले..... ऊषा की लाली के महावर से
 
​इब्ने सफी ने कुल 52 साल की उम्र पाई, लेकिन ढाई सौ से ज्यादा जासूसी उपन्यास लिख कर वे भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे लोकप्रिय जासूसी उपन्यासकार बन गए।
 
एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की पहली विकलांग और दुनिया की पहली महिला विकलांग पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा की कहानी मनुष्य की जिजीविषा की कहानी है।
 
एकाकीपन,, अकेले हैं भीड़ में भी अकेले हैं नीड़ में भी
 
Image Loadingसवाल स्वयं से !!!
मृत्यु शैया पर पड़ी भीड़ में भी एकांत का एहसास होने लगा,
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें
देखिये जरूर