Image Loading Tarakki - LiveHindustan.com
बुधवार, 01 जून, 2016 | 01:10 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े, पेट्रोल 2.58 और डीजल 2.26 रुपये प्रति लीटर...
  • केंद्रीय स्वास्थ्य योजना के डाक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 साल होगी, 31 मई से...
  • भारतीय अर्थव्यवस्था ने वित्त वर्ष 2015-16 की आखिरी तिमाही (जनवरी-मार्च) में 7.9...
तरक्की
हेल्थ
ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को वट-सावित्री व्रत मनाया जाता है। इसमें सत्यवान, सावित्री तथा यमराज की पूजा की जाती है। यह व्रत रखने वाली महिलाओं का सुहाग अटल रहता है। 09:14 PM
भक्ति को राजमार्ग कहा गया है। ज्ञान और कर्म का मार्ग भी उसी मंजिल तक पहुंचाता है, परंतु वह कष्टसाध्य है। गीताकार ने ज्ञान द्वारा निराकार अव्यक्त परमेश्वर को प्राप्त करना दुष्कर बताया है।  09:01 PM
वर्तमान क्षण में रह कर ही हम ईश्वर के निकट पहुंच सकते हैं। और वर्तमान में जीने के लिए हमें अपने मन को जागरूक बनाना पड़ेगा।  08:55 PM
 
धर्मक्षेत्रे
Image Loadingईश भक्ति है सबसे सबल सहारा
भक्ति को राजमार्ग कहा गया है। ज्ञान और कर्म का मार्ग भी उसी मंजिल तक पहुंचाता है, परंतु वह कष्टसाध्य है। गीताकार ने ज्ञान द्वारा निराकार अव्यक्त परमेश्वर को प्राप्त करना दुष्कर बताया है।
 
Image Loadingआसक्ति में ध्यान कैसे लगेगा?
एक शिष्य ने अपने गुरु से कहा- 'मेरा मन ध्यान में नहीं लग रहा, मैंने बहुत कोशिश की, पर मैं हार गया हूं। आप ही मार्ग बताइए।' गुरुदेव ने उस पर गंभीर दृष्टि डाल कर कहा, 'तुम ठीक कहते हो, यहां ध्यान लगेगा भी नहीं।
 
Image Loadingसेवा: परमात्मा तक पहुंचने का साधन
वर्तमान क्षण में रह कर ही हम ईश्वर के निकट पहुंच सकते हैं। और वर्तमान में जीने के लिए हमें अपने मन को जागरूक बनाना पड़ेगा।
 
गौतम बुद्ध के साथ मनुष्य-जाति का एक नया अध्याय शुरू हुआ। उनकी विशाल मूर्तियां और भव्य मंदिर पूरे एशिया में दिखाई देते हैं, लेकिन उनमें बुद्ध की आलोकित तपस्यारत मूर्ति ही दिखाई देती है।
 
CEAT क्रिकेट अवॉर्ड्स भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन को वर्ष का अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज और रोहित शर्मा को वर्ष का भारतीय क्रिकेटर का पुरस्कार दिया   गया। भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन को वर्ष का अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज और रोहित शर्मा को वर्ष का भारतीय क्रिकेटर का पुरस्कार दिया गया। अन्य फोटो
शब्द
कविता लिखने की ओर मेरी रुचि बराबर रही है, लेकिन लिखा है मैंने कम। जिसे साहित्य-क्षेत्र में उतरना कहते हैं, वह मैंने कभी नहीं किया, साहित्य से एक पाठक का सम्पर्क रहने से कभी-कभी गद्य में लिखा करता था।
 
समाज की उन्नति में शिक्षकों की भूमिका अहम है, पर यह भी देखा जाता है कि समाज में शिक्षकों को प्राय: वह सम्मान नहीं मिलता, जिसके वे अधिकारी हो सकते हैं। ऐसे
 
जादू और जासूसी शायद बिल्कुल विरोधी बातें हैं। जादू जहां माया या भ्रम की सृष्टि करता है, वहीं जासूस उस भ्रम को भेद कर वास्तविकता सबके सामने रखता है।
 
भोपाल गैस कांड मानव इतिहास की सबसे बड़ी औद्योगिक त्रासदियों में से एक है। इस कांड की गूंज पूरी दुनिया में सुनाई पड़ी और काफी बहस-मुबाहिसे हुए। अदालतों ने इस पर फैसला भी सुनाया और सरकारों ने दलीलें रखीं।
 
Image Loading‘वाट्सएप’ महज किताब नहीं, लेखक के जीवन का अंश
हिंदी साहित्य में कहानी विधा हमेशा से पाठक वर्ग पर एक अलग छाप छोड़ती आई है। कहानियां कभी गुदगुदाती तो कभी अंतर्मन को झकझोरती रही हैं।
 
विख्यात उर्दू शायर और गीतकार शकील बदायूंनी का यह जन्मशती वर्ष है। सन 1916 में पैदा हुए शकील को दीर्घायु नहीं मिली, लेकिन उनकी ख्याति दीर्घायु बनी रही।
 
‘मुं’भाई’ मुंबई के अंडरवल्र्ड की अंधेरी दुनिया पर रोशनी डालने का प्रयास करती है। माफिया की दुनिया जितनी भयावह है, उतनी ही रोमांचक भी।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
देखिये जरूर