फोटो गैलरी

Hindi News खेलVIDEO: लिंग भेदभाव को लेकर भड़कीं सानिया, बोलीं- जब फैमिली प्लानिंग के बारे में मुझसे किया गया था सवाल तो...

VIDEO: लिंग भेदभाव को लेकर भड़कीं सानिया, बोलीं- जब फैमिली प्लानिंग के बारे में मुझसे किया गया था सवाल तो...

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को अपने बड़बोले अंदाज के लिए जाना जाता है। समाज में फैले लिंग भेदभाव को एक अपवाद बताते हुए सानिया ने कहा कि खेल की दुनिया भी इस बुराई से बची नहीं है।

Namita.shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,मुंबईSat, 24 Jun 2017 11:47 AM

समाज से खत्म नहीं हो रहा है लिंग भेदभाव

समाज से खत्म नहीं हो रहा है लिंग भेदभाव1 / 2

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को अपने बड़बोले अंदाज के लिए जाना जाता है। समाज में फैले लिंग भेदभाव को एक अपवाद बताते हुए सानिया ने कहा कि खेल की दुनिया भी इस बुराई से बची नहीं है। सानिया ने बताया कि महिला डबल्स रैंकिंग में पूर्व टॉप वरीय खिलाड़ी होने के बावजूद उन्हें समान पुरस्कार राशि पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। 

सानिया ने कहा, 'लिंग भेदभाव दुनिया में हर जगह है। विश्व टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) में हमें आज भी समान पुरस्कार राशि के लिए लड़ना पड़ता है। जब मैं 2015 में विंबलडन जीतकर भारत लौटी थी, तो मुझसे फैमिली प्लान करने के बारे में पूछा गया था।' सानिया ने कहा, 'वर्ल्ड चैम्पियन होने के बावजूद भी मेरे जीवन को पूरा नहीं माना गया। ये मेरे लिए लिंग भेदभाव की सबसे चरण सीमा थी।'

अपने अब तक के सफर और फैमिली से मिल सपोर्ट के बारे में सानिया ने कहा, 'मेरी फैमिली ने मुझे कभी नहीं कहा कि मैं किसी चीज को करने में सक्षम नहीं, क्योंकि मैं एक लड़की हूं। मैं अपने सपनों को पूरा नहीं कर सकती।' सानिया और उनके पिता इमान मिर्जा ने एक वीडियो जारी कर लिंग भेदभाव के बारे में जागरुकता फैलानी की कोशिश की है।

VIRAL VIDEO: जब ब्लाइंड डेट में लड़की को देख पांच मिनट में भाग खड़े हुए थे विराट, और इस बॉलीवुड एक्ट्रेस को बोल था क्यूट

दस्तावेजों का खुलासा: कुंबले ने की थी कप्तान की कमाई के 60 प्रतिशत हिस्से की मांग

आगे की स्लाइड में जानें इस वीडियो के पीछे की कहानी और देखें पूरा वीडियो..

VIDEO: सानिया के पिता ने कहा कभी नहीं खली बेटे की कमी

VIDEO: सानिया के पिता ने कहा कभी नहीं खली बेटे की कमी2 / 2

यह वीडियो 'पोपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएफआई)' और जाने-माने निर्देशक फरहान अख्तर की पहल MARD (मेन अगेंस्ट रेप एंड डिस्क्रिमिनेशन) की ओर से संयुक्त रूप से किया गया प्रयास है। इस अभियान के तहत महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ होने वाली हिंसा को खत्म करने की कोशिश की जा रही है। इस अभियान का नाम 'बस अब बहुत हो गया- इनफ इस इनफ' है।

सानिया के पिता ने फिरोज अब्बास खान द्वारा निर्देशित इस वीडियो में दिए गए संदेश में कहा, 'मुझे और मेरी पत्नी को हमारी 30 साल की शादी में कभी भी बेटे की कमी नहीं महसूस हुई। हमारे दिमाग में ये सोच कभी नहीं आई कि हमारी बेटियां किसी से कम हैं या हमें एक बेटे की जरूरत है।' फरहान ने कहा कि समाज में समानता की अवधारणा को समझने की कमी ही लिंग भेदभाव को बढ़ावा देती है।