फोटो गैलरी

Hindi News खेलखेल अवॉर्ड्सः बोपन्ना-दीपा का सपना टूटा, सत्यनारायण द्रोणाचार्य से हटाए गए

खेल अवॉर्ड्सः बोपन्ना-दीपा का सपना टूटा, सत्यनारायण द्रोणाचार्य से हटाए गए

टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना का अजुर्न और रियो पैरालंपिक सिल्वर मेडलिस्ट दीपा मलिक का खेल रत्न बनने का सपना शनिवार को टूट गया, जबकि द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए नामित उम्मीदवारों में से पैरा स्पोर्ट्स कोच...

खेल अवॉर्ड्सः बोपन्ना-दीपा का सपना टूटा, सत्यनारायण द्रोणाचार्य से हटाए गए
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 20 Aug 2017 07:52 AM
ऐप पर पढ़ें

टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना का अजुर्न और रियो पैरालंपिक सिल्वर मेडलिस्ट दीपा मलिक का खेल रत्न बनने का सपना शनिवार को टूट गया, जबकि द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए नामित उम्मीदवारों में से पैरा स्पोर्ट्स कोच सत्यनारायण को लिस्ट से बाहर कर दिया गया।

खेल मंत्रालय ने शुक्रवार रात सभी अवॉर्ड विजेताओं को ई-मेल के जरिए उन्हें चुने जाने की सूचना दी थी। लेकिन मंत्रालय ने द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए नामित उम्मीदवारों में से पैरा स्पोर्ट्स सत्यनारायण को उनके खिलाफ लंबित पड़े एक आपराधिक मामले के कारण लिस्ट से हटा दिया। सरकार ने अजुर्न अवॉर्ड के लिए चुने गए 17 खिलाड़ियों को बरकरार रखते हुए इस लिस्ट में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि खेल रत्न के लिए चुने गए हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह और पैरालंपिक ओलंपियन देवेंद्र झाझरिया को यह सम्मान दिया जाएगा।

Pro kabaddi: यू मुंबा को कड़ी टक्कर देंगे टाइटन्स के खिलाड़ी

EPL: मैनचेस्टर युनाइटेड ने हासिल की रोमांचक जीत, तीन मिनट में..

सत्यनारायण ने ये दावा किया है कि उन्हें गलत तरीके से द्रोणाचार्य पुरस्कार से वंचित किया गया है, जबकि मानहानि के मामले में उनके खिलाफ आरोप पत्र दायर नहीं हुआ है। सरकार के इस फैसले के बाद टेनिस खिलाड़ी बोपन्ना और वेटलिफ्टर संजीता चानू का अजुर्न अवॉर्डी बनने का सपना टूट गया जबकि दीपा मलिक का खेल रत्न बनने का सपना भी टूट गया जिन्होंने देरी से खेल अवॉर्ड की लिस्ट में अपने नाम शामिल किए जाने के लिए दबाव बनाया था।

दीपा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को लिखा था लेटर...

दीपा ने तो बाकायदा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को उन्हें खेल रत्न दिलाने के लिए पत्र लिखा था। सत्यनारायण ने रियो पैरालंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट मरियप्पन थंगावेलू को प्रशिक्षण दिया था। मरियप्पन का नाम अजुर्न अवॉर्ड लिस्ट में शामिल है। मरियप्पन ने ही द्रोणाचार्य के लिए सत्यनारायण के नाम की सिफारिश की थी। द्रोणाचार्य के लिए सत्यनारायण का नाम आने के बाद कई लोगों ने उन्हें लेकर आपत्ति जताई थी कि उनके खिलाफ दिल्ली की एक कोर्ट में आपराधिक मामला लंबित है। लेकिन सत्यनारायण ने इस बात से इनकार किया है।

कोच सत्यनारण की सफाई

सत्यनारायण का कहना है कि यह निजी शिकायत से संबंधित मामला था जो आरोपपत्र दायर करने तक नहीं पहुंचा था। ये भी दिलचस्प है कि खेल रत्न के लिए नामित किए गए पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह के खिलाफ भी यौन शोषण का मामला लंबित है। भारतीय टीम हाल ही में जब लंदन में वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स खेल रही थी तो उसी दौरान लंदन पुलिस ने इस मामले को लेकर सरदार से पूछताछ की थी। खेल मंत्रालय से लिस्ट को हरी झंडी मिलने के बाद ये साफ है कि आगामी 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन 17 खिलाड़ियों को अजुर्न अवॉर्ड और सरदार व झाझरिया को खेल रत्न मिलेगा। बोपन्ना, संगीता और दीपा को इन अवॉर्ड्स के लिए अभी आगे इंतजार करना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें