फोटो गैलरी

Hindi News खेलINDvPAK: क्रिकेट और हॉकी में एक साथ दिखेगी भारत-पाक जंग

INDvPAK: क्रिकेट और हॉकी में एक साथ दिखेगी भारत-पाक जंग

चैंपिंयस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मैच कल रविवार को भारत-पाकिस्तान के बीच लंदन के ओवल में खेला जाना है। क्रिकेट के इस महामुकाबले के अलावा भारत-पाकिस्तान की टीमें हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल मुकाबले के लिए...

INDvPAK: क्रिकेट और हॉकी में एक साथ दिखेगी भारत-पाक जंग
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लंदनSat, 17 Jun 2017 06:19 PM
ऐप पर पढ़ें

चैंपिंयस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मैच कल रविवार को भारत-पाकिस्तान के बीच लंदन के ओवल में खेला जाना है। क्रिकेट के इस महामुकाबले के अलावा भारत-पाकिस्तान की टीमें हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल मुकाबले के लिए मैदान पर आमने सामने होंगी।  

लंदन के ओवल से 55 मील से भी कम दूरी पर राष्ट्रीय पुरूष हॉकी टीम भी मिल्टन केन्स में पाकिस्तान की हॉकी टीम के खिलाफ खेलने उतरेगी। ऐसा बेहद कम होता है जब राष्ट्रीय जज्बे की प्रतीक क्रिकेट और राष्ट्रीय खेल हॉकी के बीच एक साथ दर्शकों को खींचने की जोर आजमाइश हो। 

टीम इंडिया कोच: वीरू ने नहीं भेजा था 2 लाइन का CV, कहा- उसके लिए मेरा नाम ही काफी था

पाकिस्तान के खिलाफ खेल प्रतिद्वंद्विता के नाम से ही भारतीय जनता में जज्बा और राष्ट्रवाद हावी होने लगता है। कल कैप्टन विराट कोहली के बेहतरीन ड्राइव और हॉकी के कैप्टन हरमनप्रीत सिंह की ताकतवर ड्रैगफ्लिक का नजारा एक साथ देखने को मिलेगा। 

क्रिकेट का सात घंटे का उतार चढ़ाव हो या फिर 60 मिनट तक छड़ी का जादू, प्रतिस्पर्धा में किसी भी तरह से रोमांच की कमी नहीं होगी। देसी का संदर्भ पाने वाले ब्रिटिश भारतीय अपने पाकिस्तानी समकक्षों के साथ सुपर संडे के दिन खेल के जश्न का हिस्सा बनने के लिए मौजूद रहेंगे।

हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल मुकाबले का ले सकते हैं लुत्फ

बॉलीवुड ब्रिगेड, राजनीतिक हस्तियों और जाने माने लोगों के ग्लैमर से भरपूर क्रिकेट मुकाबले में लिए पहुंचने की उम्मीद है जबकि हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल मुकाबला भी आकर्षण का केंद्र रहेगा। 
जो क्रिकेट प्रेमी क्रिकेट मैच का टिकट नहीं खरीद पाए वे उत्तर में लगभग एक घंटे की दूरी पर मिल्टन केन्स जाकर मनप्रीत सिंह और एसवी सुनील जैसे खिलाड़ियों के कौशल का गवाह बन सकते हैं।

इसे पाकिस्तान के खेल ढांचे में आई गिरावट कहें या भारतीय के तेजी से आगे बढ़ते कदम, खेल के क्षेत्र में दोनों पड़ोसी देशों के बीच का अंतर बढ़ता जा रहा है। 

वो दिन गए जब पाक के खिलाफ जीत बेहद संतोष देती थी

वह दिन लद गए जब इमरान खान, जावेद मियांदाद, वसीम अकरम और सलीम मलिक जैसे स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी वाली पाकिस्तानी टीम के खिलाफ जीत बेहद संतोष देती थी। इस तरह शाहबाज अहमद, ताहिर जमां या बाद में सोहेल अब्बास और रेहान बट की मौजूदगी वाली पाकिस्तान टीम के खिलाफ जीत विशेष होती थी।
      
एक औसत भारतीय प्रशंसक पाकिस्तान के इन दिग्गज क्रिकेट और हॉकी खिलाड़ियों के नाम से वाकिफ होता था लेकिन आज अगर अजहर अली या हसन अली रास्ते पर चल रहे हैं तो शर्त लगाई जा सकती है कि 10 में से सात भारतीय फैन उन्हें एक नजर में नहीं पहचान पाएंगे।
     
पाकिस्तानी खिलाड़ी अब भारतीय टीमों या फैंस के मन में उस तरह का डर पैदा नहीं करते जैसा पहले किया करते थे। कभी-कभार वे भारतीय टीमों के लिए मुश्किल पैदा करते हैं और कल ऐसा हो सकता है। कल यह ऐसा मुकाबला होगा जिसे दोनों ही टीमें गंवाना नहीं चाहेंगी।

चैम्पियंस ट्राफीः प्रैक्टिस के दौरान अश्विन के घुटने में लगी चोट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें