फोटो गैलरी

Hindi News खेलचैंपियंस ट्रॉफी 2017, INDvsBAN: टीम इंडिया हल्के में ना ले बांग्लादेश को, ये रहीं 5 वजहें

चैंपियंस ट्रॉफी 2017, INDvsBAN: टीम इंडिया हल्के में ना ले बांग्लादेश को, ये रहीं 5 वजहें

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के खिताब को बचाए रखने के प्रयास के क्रम में मौजूदा चैम्पियन भारत का सामना सेमीफाइनल में आज बांग्लादेश से होगा। भारत प्रतिद्वंद्वी टीम बांग्लादेश के बीते वर्षों के प्रदर्शन को...

चैंपियंस ट्रॉफी 2017, INDvsBAN: टीम इंडिया हल्के में ना ले बांग्लादेश को, ये रहीं 5 वजहें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 15 Jun 2017 01:43 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के खिताब को बचाए रखने के प्रयास के क्रम में मौजूदा चैम्पियन भारत का सामना सेमीफाइनल में आज बांग्लादेश से होगा। भारत प्रतिद्वंद्वी टीम बांग्लादेश के बीते वर्षों के प्रदर्शन को देखते हुए उसे कमजोर टीम समझने की भूल नहीं करेगा। दोनों टीमें एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर आमने-सामने होंगी। बांग्लादेशी टीम ने इस चैम्पियंस ट्रॉफी में अपने अहम मैच में न्यूजीलैंड को मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। 34 रनों पर तीन विकेट गंवाने के बाद बांग्लादेश ने 264 रनों के स्कोर का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी। 

पिछले कुछ सालों से बांग्लादेश की युवा टीम अब काफी परिपक्व हो चुकी है। भारत के मुकाबले बांग्लादेश कहीं से कम नहीं है। बांग्लादेश का बल्लेबाजी क्रम किसी भी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखता है और टीम के पास बड़ा स्कोर करने का माद्दा है। भारतीय टीम के कैप्टन विराट कोहली भी कह चुके हैं कि वो बांग्लादेश को हल्के में नहीं रहे हैं। बांग्लादेश को खतरनाक टीम बताते हुए कोहली ने कहा कि उन्होंने बड़े मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। चलिए हम आपको बताते हैं कि इन 5 वजहों से बांग्लादेशी टीम को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

वर्ल्ड कप 2007 में भारत को मिली थी हार

2007 के वर्ल्ड कप को भारतीय खेल प्रेमी शायद ही भूले होंगे। जब वेस्टइंडीज के पोर्ट ऑफ स्पेन खेले गए वर्ल्ड कप में बांग्लादेश ने भारतीय क्रिकेट टीम का बोरिया-बिस्तर बंधवा दिया था। बांग्लादेश ने मुशफिकुर रहीम, साकिब अल हसन और तमीम इकबाल की अर्धशतक की बदौलत भारत को पांच विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। उस मैच में कप्तान मुशरफ मुर्तजा ने 4 विकेट लिए थे। ये चारों खिलाड़ी इस बार भी टीम में है। 

बड़े मुकाबलों में बांग्लादेश का उलटफेर का इतिहास

भारत के अलावा बांग्लादेश आईसीसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और इंग्लैंड को स्तब्ध कर चुका है। 1999 वर्ल्ड कप के ग्रुप मुक़ाबले में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 62 रन से हराया था। दो साल पहले वर्ल्ड कप के ग्रुप मुक़ाबले में यह टीम इंग्लैंड को 15 रनों से हरा चुकी है। 

जब भारत को वनडे सीरीज में धोया

2015 में तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान के दम पर बांग्लादेश ने भारत को तीन मैचों के वनडे सीरीज में 2-1 से मात दी थी। रहमान ने पहले मैच में भारत के खिलाफ 50 रन देकर पांच और दूसरे मैच में 43 रन पर 6 विकेट लेकर रातोरात शोहरत पाई थी। रहमान आज के मैच में भी बांग्लादेशी आक्रमण की अगुवाई करेंगे।

पिछले दो सालों से शानदार फॉर्म जारी

33 साल के मशरफे मुर्तजा की कप्तानी में बांग्लादेशी टीम बुलंद हौसलों के साथ चैम्पियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने पहुंची है। 2015 के वर्ल्डकप के बाद बांग्लादेश ने अपने घरेलू मैदानों पर दमदार प्रदर्शन किया है। भारत के अलावा इस टीम ने पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका जैसे मजबूत टीमों को अपनी सरजमीं पर मात दी। साथ ही घरेलू मैदान पर लगातार पांच वनडे सीरीज जीतने का करिश्मा बांग्लादेशी टीम ने दिखाया है।

मैच विनर्स की कमी नहीं

न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब स्थिति में पहुंचने के बाद टीम के अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन और महमुदुल्लाह ने पांचवें विकेट के लिए 224 रनों की साझेदारी की थी, जो बांग्लादेश की तरफ से एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। शतक लगाने वाले शाकिब ने गेंद से भी कमाल किया था। शाकिब के अलावा भारत के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने बांग्लादेश की बल्लेबाजी सौम्य सरकार, तमीम इकबाल, शाकिब, महमुदुल्लाह और अनुभवी मुश्फीकुर रहीम पर निर्भर करेगी। 

वहीं गेंदबाजी में बांग्लादेश का मुख्य हथियार बांए हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान हैं। उनके अलावा गेंदबाजी में बांग्लादेश के पास तस्कीन अहमद, रूबले हुसैन और कप्तान मशरफे मुर्तजा के रूप में अच्छे गेंदबाज हैं। ये सारे प्लेयर्स मैच विनर हैं। 

टीमें इस प्रकार है : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शमार्, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक। 

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), इमरूल कायेस, महामुदुल्लाह, मेहेदी हसन मिराज, मोसाद्देक हुसैन, मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), मुस्ताफीजुर रहमान, रूबेल हुसैन, सब्बीर रहमान, शहीफुल हुसैन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, सुंजामुल इस्लाम, तमीम इकबाल, तस्कीन अहमद। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें