फोटो गैलरी

Hindi News खेलशाबाश श्रीकांत: 7 दिन के अंदर दूसरी बार सुपर सीरीज चैंपियन बने भारतीय शटलर किदांबी, ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज़ में रचा इतिहास

शाबाश श्रीकांत: 7 दिन के अंदर दूसरी बार सुपर सीरीज चैंपियन बने भारतीय शटलर किदांबी, ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज़ में रचा इतिहास

भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के खिताबी मुकाबले में मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैम्पियन पर सीधे सेटों में उलटफेर भरी जीत दर्ज करते हुए लगातार दूसरा सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किया।...

शाबाश श्रीकांत: 7 दिन के अंदर दूसरी बार सुपर सीरीज चैंपियन बने भारतीय शटलर किदांबी, ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज़ में रचा इतिहास
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 25 Jun 2017 02:21 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के खिताबी मुकाबले में मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैम्पियन पर सीधे सेटों में उलटफेर भरी जीत दर्ज करते हुए लगातार दूसरा सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किया। दुनिया के 11वें नंबर के श्रीकांत ने विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज चीनी खिलाड़ी को 45 मिनट में 22-20, 21-16 से जीत दर्ज की। चीन का यह शटलर इस बार का ऑल इंग्लैंड चैम्पियन भी है।

श्रीकांत इस टूनार्मेंट से पहले सिंगापुर और इंडोनेशिया के भी फाइनल में पहुंचे थे, वह दुनिया के पांचवें खिलाड़ी बन गये हैं जिन्होंने लगातार तीन सुपर सीरीज फाइनल में प्रवेश किया है। इस टूनार्मेंट के पिछले सत्र में वह सेमीफाइनल में पहुंचे थे, उन्होंने मुकाबले में शुरू में बढ़त हासिल की। इसके बाद उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी के धीमे गेम से 10-6 से बढ़त बना ली। लेकिन लोंग ने सही समय पर खुद को वापसी के लिए प्रेरित करते हुए अच्छे स्मैश से 11-11 की बराबरी हासिल की।

शाबाश भूमिका,वर्ल्ड चैंपियनशिप में 50 बॉडी बिल्डरों को पछाड़ जीता सोना

चीन के इस खिलाड़ी ने आक्रामकता दिखायी और सटीक बेसलाइन स्ट्रोक जमाये। लेकिन यह भारतीय भी हार नहीं मानने वाला था, उसने बेहतरीन ढंग से गेम में वापसी कर दो लाजवाब स्मैश जमाये। श्रीकांत ने इस तरह 17-15 की बढ़त बना ली, हालांकि लोंग ने भी पकड़ जारी रखी। लेकिन श्रीकांत ने लय नहीं टूटने दी और लोंग के अस्थिर गेम ने उनकी मदद की। श्रीकांत 20-19 से आगे हो गये। इस तरह उन्होंने पहला गेम प्वाइंट भी हासिल किया।

लोंग ने तेज स्मैश ने इसे बचाया तो पर श्रीकांत की सजगता ने उन्हें 21-20 से आगे कर दिया और इस भारतीय ने पहला गेम 23 मिनट में अपने नाम करने में कोई गलती नहीं की। दूसरा गेम बेसलाइन रैली से शुरू हुआ जिसमें श्रीकांत ने पहला प्वाइंट प्राप्त किया। दोनों खिलाड़ियों का अंक जुटाने का सिलसिला चलता रहा, जिसमें इस भारतीय ने 6-3 की बढ़त बना ली क्योंकि लोंग को उनके शाट को रिटर्न करने में मुश्किल हो रही थी।

लेकिन ऐसा नहीं कहा जा सकता था कि लोंग पूरी तरह से मुकाबले से बाहर हो गये। उन्होंने अंतर को भरने के अथक प्रयास किये जो उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनाता है। हालांकि श्रीकांत लेमन ब्रेक तक 11-9 से आगे बन गये। श्रीकांत ने इसके बाद मुड़कर नहीं देखा और लोंग के खराब खेल से वह आसानी से आगे बढ़ते गये। उन्हें पहले गेम से एक मिनट कम समय में दूसरा गेम अपने नाम किया। यह जीत श्रीकांत के लिए मनोबल बढ़ाने और मिथक तोड़ने वाली रही, जो लोंग के खिलाफ पिछले पांच मुकाबले गंवा चुके हैं। 

बाई ने श्रीकांत के लिए पांच लाख रुपये की घोषणा की

भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने श्रीकांत के लिए पांच लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की जिन्होंने आज सिडनी में ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किया। वह पहले भारतीय पुरुष शटलर हैं जिन्होंने लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीते हैं। बाई अध्यक्ष हिमांत विश्व शमार् ने श्रीकांत के लिए यह घोषणा की। उन्होंने शानदार जीत की बधाई देते हुए कहा,  हमें श्रीकांत आपकी उपलब्धियों पर काफी गर्व है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें