फोटो गैलरी

Hindi News खेलOMG! उसैन बोल्ट के बारे में लुईस ने दिया यह बड़ा बयान, सिर्फ एक एथलीट पर फोकस करने की बजाए...

OMG! उसैन बोल्ट के बारे में लुईस ने दिया यह बड़ा बयान, सिर्फ एक एथलीट पर फोकस करने की बजाए...

विश्व एथलेटिक्स में पिछला दशक उसेन बोल्ट के नाम रहा लेकिन महान धावक कार्ल लुईस जमैका के इस ए

Shilpaलाइव हिन्दुस्तान टीम ,ताइपै सिटीWed, 23 Aug 2017 12:35 PM

कार्ल लुईस ने कहा एक एथलीट में फोकस देना गलत

कार्ल लुईस ने कहा एक एथलीट में फोकस देना गलत1 / 2

विश्व एथलेटिक्स में पिछला दशक उसेन बोल्ट के नाम रहा लेकिन महान धावक कार्ल लुईस जमैका के इस एथलीट पर ही फोकस किए जाने से खुश नहीं हैं। सबसे महान एथलीट माने जाने वाले जमैका के बोल्ट ने लंदन में विश्व चैम्पियनशिप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद खेल को अलविदा कह दिया। 

PRO KABADDI: गुजरात ने पुनेरी पल्टन को दी मात, 35-21 से जीता मैच

WOW: इस खिलाड़ी को मिला सिनसिनाटी ओपन में अच्छे प्रदर्शन का इनाम, बने भारत के नम्बर एक खिलाड़ी
 
9 ओलंपिक गोल्ड मेडल जीत चुके लुईस ने प्रेस ट्रस्ट से कहा ,'खेल सिर्फ एक व्यक्ति तक सीमित नहीं है। हर किसी का विकल्प आ जाता है। ट्रैक औरफील्ड में जेस्से ओवन, कार्ल लुईस, माइकल जानसन और अब उसेन बोल्ट हुए। खिलाड़ी आते जाते रहेंगे लेकिन खेल बना रहेगा। इतना ही उन्होंने 29वें यूनिवर्सिटी खेलों से इतर कहा, 'हमें खेलों की नींव पक्की करने के लिए और प्रयास करने होंगे। पिछले आठ साल से जो हो रहा है, वही चलन आगे भी जारी रखना जरूरी नहीं। पिछले आठ साल से फोकस सिर्फ एक व्यक्ति पर रहा है और अब उसे बदलने की जरूरत है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें क्या कहा कार्ल लुईस ने...

दस साल में एक ही इंसान पर फोकस होने से खेल आगे नहीं बढ़ सका

दस साल में एक ही इंसान पर फोकस होने से खेल आगे नहीं बढ़ सका2 / 2

उन्होंने कहा, 'हमारा काम कमी को पूरा करना है। पिछले दस साल में खेल आगे नहीं बढ़ सका क्योंकि फोकस एक ही इंसान पर रहा। हमें कॉम्पिटीशन बढ़ाना होगा ताकि कई खिलाड़ी आगे आ सके। अब हमारे पास यह मौका है कि खेल का विकास करें, न कि सिर्फ अपना। 

लगातार चार ओलंपिक (1984, 1988, 1992, 1996) में लंबी कूद का गोल्ड मेडल जीतने वाले लुईस इस बात से कतई खुश नहीं है कि ब्रांड बोल्ट खेल से भी बड़ा हो गया। उन्होंने कहा,' हम सिर्फ एक खिलाड़ी के महिमामंडन में लगे रहे। अब हमारे पास खेल को हर तरफ फैलाने और इसका विकास करने का मौका है।'