Hindi News फोटो विदेशओबामा की फेयरवेल स्पीच

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

ओबामा की फेयरवेल स्पीच1/9

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

8 साल तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने आज अपने आखिरी संबोधन में भी महिलाओं, LGBT कम्युनिटी और मुस्लिमों के साथ हो रहे भेदभाव के खिलाफ आवाज़ उठाने के आह्वान के साथ ख़त्म की। ओबामा की ये स्पीच Yes We Can के उसी नारे के साथ ख़त्म हुआ जिससे उनके पहले कार्यकाल के चुनाव प्रचार की शुरूआत हुई थी। ओबामा ने लोगों का शुक्रिया अदा किया।

ओबामा की फेयरवेल स्पीच2/9

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

ओबामा ने कहा- "मैंने रोज आपसे सीखा। आप लोगों ने ही मुझे एक अच्छा इंसान और एक बेहतर प्रेसिडेंट बनाया।" बता दें कि उनका कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। इसी दिन डोनाल्ड ट्रम्प नए प्रेसिडेंट के रूप में शपथ लेंगे।

ओबामा की फेयरवेल स्पीच3/9

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

ओबामा ने अपनी फेयरवेल स्पीच के दौरान कहा कि मैंने सीखा है कि लोकतंत्र के लिए एकजुटता की एक बुनियादी भावना की आवश्यकता होती है। डेमोक्रेसी के लिए सबसे जरूरी चीज यूनिटी बनाकर रखना होता है। यही हमें ऊपर ले जाती है। हम गिरें या उठें, हमें साथ होना चाहिए।

संबंधित फोटो गैलरी

ओबामा की फेयरवेल स्पीच4/9

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

ओबामा ने ट्रंप के मुस्लिमों को लेकर दिए गए बयानों पर निशाना साधते हुए कहा कि अमेरिका पिछले 8 साल में बेहतर और मजबूत बना है और इस पूरी अवधि में देश पर एक भी आतंकी हमला नहीं हुआ। ओसामा बिन लादेन समेत हजारों टेररिस्ट को हमने मार गिराया है।

ओबामा की फेयरवेल स्पीच5/9

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

ओबामा ने कहा- मैं मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं। मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम। जो लोग देश को बांटना चाहते हैं, उनसे डेमोक्रेसी को खतरा है। हमें इमिग्रेंट्स के बच्चों के लिए इनवेस्ट करना चाहिए। क्योंकि वे भी अमेरिका की तरक्की में भागीदारी करेंगे।

ओबामा की फेयरवेल स्पीच6/9

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

ओबामा न कहा कि बोस्टन और ऑरलैंडो हमें याद दिलाते हैं कि कट्टरता कितनी खतरनाक हो सकती है। हमारी एजेंसियों पहले से कहीं अधिक प्रभावी हैं। आईएसआईएस खत्म होगा। अमेरिका के लिए जो भी खतरा पैदा करेगा, वो सुरक्षित नहीं रहेगा। हमारी जाति (अमेरिकन) में बहुत ताकत है। लेकिन कभी-कभी विभाजनकारी ताकतें भी हावी होती हैं।

ओबामा की फेयरवेल स्पीच7/9

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

अपनी फेयरवेल स्पीच में ओबामा ने मिशेल के लिए कहा कि मिशेल, पिछले 25 सालों से आप न केवल मेरी पत्नी और मेरे बच्चों की मां है, बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। ओबामा ने अपनी बेटियों मालिया और साशा से कहा कि वे दयालु और अद्भुत हैं। भाषण के दौरान बराक ओबामा भावुक हो गए। यह देख उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखों में आंसू आ गए। मुझे यकीन है कि हमारा भविष्य सुरक्षित हाथों में हैं।

ओबामा की फेयरवेल स्पीच8/9

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देश में लोकतंत्र को नस्लवाद, असमानता और नुकसानदेह राजनीतिक माहौल से खतरा बताते हुए अमेरिकियों से इसकी रक्षा के लिए एकजुट होने का आह्वान किया।

ओबामा की फेयरवेल स्पीच9/9

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

ओबामा ने कहा, जब हम भय के सामने झुक जाते हैं तो लोकतंत्र प्रभावित हो सकता है। इसलिए हमें नागरिकों के रूप में बाहरी आक्रमण को लेकर सतर्क रहना चाहिए। हमें अपने उन मूल्यों की रक्षा करनी चाहिए जिनकी वजह से हम वर्तमान दौर में पहुंचे हैं। 55 वर्षीय ओबामा यहां अपने गृह नगर से राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

8

भूकंप के तेज झटकों से कांपी ताइवान की धरती, दहला देंगी ये तस्वीरें

7

जापान में आए भूकंप का दर्द बयां करती ये तस्वीरें आपको रुला देंगीं

7

भूकंप प्रभावित तुर्की-सीरिया में कई देशों ने भेजी अपनी रेस्क्यू टीम

7

सीरिया-तुर्की में विनाशकारी भूकंप से अब तक 4 हजार से ज्यादा मौतें

8

तुर्की भूकंप: ढही इमारतें-मचा हाहाकर, तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

ओबामा की फेयरवेल स्पीच

अगली गैलरीज