फोटो गैलरी

Hindi Newsये 5 फायदे जानेंगे तो रोजाना पिएंगे ब्लैक कॉफी

ये 5 फायदे जानेंगे तो रोजाना पिएंगे ब्लैक कॉफी

कई बार हम सिर्फ स्वाद के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। किसी दोस्त के साथ गेट-टू-गेदर हो या घर में किसी मेहमान का स्वागत करना हो, कॉफी हर जगह रंग जमा देता है। लेकिन क्या आपको पता है कॉफी आपकी सेहत के लिए...

ये 5 फायदे जानेंगे तो रोजाना पिएंगे ब्लैक कॉफी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 24 Sep 2016 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

कई बार हम सिर्फ स्वाद के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। किसी दोस्त के साथ गेट-टू-गेदर हो या घर में किसी मेहमान का स्वागत करना हो, कॉफी हर जगह रंग जमा देता है। लेकिन क्या आपको पता है कॉफी आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। अगर आप ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं, तो आप कई बीमारियों को दूर भगा सकते हैं।

हम आपको बताते हैं , कॉफी के 5  फायदें

1. तनाव से दिलाये मुक्ति-


अगर आप तनाव में रहते हैं तो आपके लिए कॉफी फायदेमंद साबित हो सकता है।  कॉफी तनाव कम करने का काम करता है। दरअसल, कॉफी आपकी थकान मिटाने  में सहायता करता है, जिससे थकान से होने वाले तनाव से मुक्ति मिल सकती है। 

2.  याददाश्त बढ़ाने में मददगार-
 
कॉफी आपकी दिमागी क्षमता बढ़ाने में मददगार होती हैं। कॉफी पीने से याददाश्त बढ़ती है।

3 . मधुमेह के रोगी के लिए फायदेमंद-


मधुमेह के रोगी के लिए भी कॉफी बहुत ही फायदेमंद होता है।  ब्लैक कॉफी मधुमेह को काबू में रखता है। लेकिन ये ध्यान रहें कि कॉफी का सेवन बिना चीनी के करें।

4. मोटापे को कम करने में मददगार -

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आप कॉफी का सेवन जरूर करें। इसमे मौजूद कैफीन शरीर में उपस्थित फैट को कम करता है और फैट बढ़ने भी नहीं देता है। लेकिन ध्यान रहे कॉफी बिना  चीनी के ले।

5. त्वचा कैंसर से दिलाये मुक्ति-

कॉफी त्वचा के कैंसर में भी बहुत फायेदमंद होता है। दिन में 3 कप कॉफी  का सेवन त्वचा कैंसर के खतरे को कम कर देता है।  

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें