शनिवार, 29 अगस्त, 2015 | 11:38 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
बरूराज से राजद विधायक ब्रजकिशोर सिंह आज भाजपा में होंगे शामिल।उत्तर प्रदेश: बदायूं में बिसौली-सहसवान रोड पर टेम्पो पलटा, 2 की मौत, शनिवार सुबह दस बजे हुआ बड़ा हादसा, दुर्घटना में आठ लोग हो गए गंभीर घायल, मृतकों में ड्राईवर रामकिशोर और सवारी शेलेन्द्र, बहन से राखी बंधवाने जा रहा था रसूलपुर शैलेन्द्र।बिहारीगंज से जदयू विधायक रेणू कुशवाहा के भाजपा में शामिल होने की सूचना, पटना में आज शामिल हो सकती हैं।जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सेना के हथियार डिपो के पास विस्फोट, एक दर्जन से ज्यादा जवानों के जख्मी होने की खबर।
मोदी ने रानिप में डाला वोट, 95 सीटों पर मतदान
अहमदाबाद, एजेंसी First Published:17-12-2012 11:25:42 AMLast Updated:17-12-2012 12:50:05 PM
Image Loading

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे और आखिरी दौर के मतदान के दिन सोमवार को एक स्कूल में अपना वोट डाला। पहले घंटे में सभी 95 निर्वाचन क्षेत्रों में 6.7 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि शुरू के एक घंटे में 6.7 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।
  
तीसरी बार गुजरात के सरदार बनने की कोशिश कर रहे मोदी ने रैनिप स्थित निशान हाईस्कूल में मतदान किया और अपनी जीत की उम्मीद व्यक्त की।
  
मतदान करने के तुरंत बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि यह बहुत ही शांतिपूर्ण चुनाव है। यह ऐसा चुनाव है जो खुद गुजरात के लोगों द्वारा लड़ा जा रहा है, एक ऐसा चुनाव जहां युवाओं और महिलाओं ने खुद अपने कंधों पर जिम्मेदारी ले ली है, यह ऐतिहासिक चुनाव होगा, क्योंकि यह अच्छे शासन और विकास के नाम पर लड़ा जा रहा है।
  
मणिनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे मोदी का निलंबित आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट की पत्नी एवं कांग्रेस उम्मीदवार श्वेता भट्ट से सीधा मुकाबला है। श्वेता राजनीति में बिल्कुल नई हैं और पहली बार चुनाव लड़ रही हैं।
  
आज जिन सीटों के लिए मतदान हो रहा है, उनमें अहमदाबाद शहर में 17, मध्य गुजरात के पांच जिलों वडोदरा, दाहोद, पंचमहल, खेडा और आणंद में 40, उत्तरी गुजरात के पांच जिलों पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर और बनासकांठा में 32 तथा कच्छ जिले की छह सीटें शामिल हैं।
  
कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच 23 हजार 318 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने अहमदाबाद में 1700 मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिन्हित किया है। आज करीब 1.98 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।
  
एक करोड़ 98 लाख 99 हजार 501 मतदाताओं में एक करोड़ तीन लाख 58 हजार 265 पुरुष, 95 लाख 41 हजार 157 महिलाएं और 79 अन्य मतदाता हैं।
  
चुनाव के दूसरे चरण में कुल 820 उम्मीदवारों में से 49 महिलाएं हैं। भाजपा ने इस चरण की सभी 95 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस 92, गुजरात परिवर्तन पार्टी (जीपीपी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 84-84 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। चुनावी मैदान में 284 निर्दलीय भी हैं। 
  
आखिरी चरण के चुनाव में कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला, उनके बेटे महेंद्र वाघेला और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल जैसे दिग्गज मैदान में हैं।
  
भाजपा की ओर से प्रदेश प्रवक्ता एवं स्वास्थ्य मंत्री जयनारायण व्यास, उद्योग राज्य मंत्री सौरभ पटेल और पूर्व ग2ह राज्य मंत्री अमित शाह जैसे राजनीतिक धुरंधरों की किस्मत का आज फैसला होगा।
  
जीपीपी ने भाजपा शासन में गृह राज्य मंत्री रहे दिवंगत हरेन पांड्या की पत्नी जागृति पांड्या को अहमदाबाद की एलिस ब्रिज सीट से चुनाव मैदान में उतारा है जहां आज मतदान हो रहा है।
  
चुनाव आयोग ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव कराने के लिए सभी 12 जिलों में सात हजार 7256 पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं जहां 95 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image LoadingLIVE: भारत को तीसरा झटका, कोहली आउट
भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को सिन्हलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरा निर्णायक टेस्ट में बल्लेबाजी करते हुए अपना तीसरा विकेट गंवा दिया।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब जय की हुई जमकर पिटाई...
वीरू (जय से): कल तुझे मेरे मोहल्ले के दस लड़कों ने बहुत बुरी तरह पीटा। फिर तूने क्या किया?
जय: मैंने उन सभी से कहा कि कि अगर हिम्मत है, तो अकेले-अकेले आओ।
वीरू: फिर क्या हुआ?
जय: होना क्या था, उसके बाद उन सबने एक-एक करके फिर से मुझे पीटा।