फोटो गैलरी

Hindi Newsमतदान का जोश बरकरार

मतदान का जोश बरकरार

लोकसभा के छठे चरण के लिए गुरुवार को मतदान खत्म होने के साथ ही देश भर की कुल 349 सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है। असम, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और राजस्थान में चुनावी...

मतदान का जोश बरकरार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 Apr 2014 10:39 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा के छठे चरण के लिए गुरुवार को मतदान खत्म होने के साथ ही देश भर की कुल 349 सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है। असम, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और राजस्थान में चुनावी प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। यूपी में चिलचिलाती गर्मी की परवाह किए बगैर बड़ी संख्या में लोग मतदान केंद्रों तक पहुंचे तो मुंबई में फिल्मी सितारों और कॉरपोरेट जगत की हस्तियों ने वोट डाला। यूपी में 60 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है। 2009 की तुलना में 15 फीसदी से ज्यादा मतदान मतदाताओं के उत्साह में बढ़ोत्तरी दिखाता है। वहीं झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदाता भयमुक्त होकर वोट डालने निकले और पिछले साल से ज्यादा मतदान का रिकॉर्ड बनाया।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। बूथों पर महिला व युवा मतदाताओं की अच्छी-खासी भीड़ दिखी। पुडुचेरी में सबसे अधिक 83 फीसदी मतदान हुआ वहीं पश्चिम बंगाल में 82 प्रतिशत और तमिलनाडु में 39 सीटों पर 73 प्रतिशत मतदान हुआ। कश्मीर के अनंतनाग में सबसे कम 28 फीसदी मतदान हुआ जहां से पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी मैदान में हैं।

सितारों ने डाला वोट
मुंबई में बॉलीवुड के फिल्मी सितारों ने वोट डाला। फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन, रेखा, शाहरुख खान, आमिर खान, विद्या बालन, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, फरहान अख्तर, सोनम कपूर, प्रीती जिंटा, मधु, मान्यता दत्त आदि वोट डालने के लिए अपने नजदीकी मतदान केंद्रों पर पहुंचे।

मतदान से ज्यादा आईफा को तरजीह
कई फिल्मी कलाकारों ने वोट डालने के बजाए आईफा अवार्ड को तवज्जो दी। बोमन इरानी, माधुरी दीक्षित, करीना कपूर, दिव्या दत्ता एक दिन पहले फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए। वहीं जावेद अख्तर, शबाना आजमी, सैफ अली खान, शाहिद कपूर, विवेक ऑबरॉय, रिचा चड्ढा, अदिति राव हैदरी, सोनाक्षी सिन्हा काफी दिन पहले ही फ्लोरिडा जा चुके थे। वहीं सलमान खान देश के बाहर शूटिंग में व्यस्त हैं। वहीं मथुरा में चुनाव प्रचार में व्यस्त होने के कारण हेमा मालिनी अपना वोट नहीं डालने पहुंची।

मधुमक्खियों का हमला
रायपुर

छत्तीसगढ़ के सरगुजा और जशपुर जिले के दो मतदान केंद्रों पर गुरुवार सुबह जैसे ही मतदान शुरू हुआ, मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। इसके बाद मतदानकर्मियों को वहां से भागना पड़ा। इस घटना में छह मतदानकर्मी घायल हो गए।

उद्धव ने वोट डालने के बाद बाल ठाकरे को याद किया
शिवेसना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने वोट डालने के बाद अपने पिता और दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे को याद किया। बांद्रा के नवजीवन स्कूल में मतदान करने के बाद उद्धव ने कहा, मैं बाला साहब के बिना पहली बार वोट डाल रहा हूं और उनकी नामौजूदगी महसूस कर रहा हूं। हालांकि पार्टी उनके द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चल रही है। उनकी गैरमौजूदगी हमेशा महसूस होगी। उद्धव के साथ उनकी पत्नी रश्मि और बेटा आदित्य भी आए थे।

नाम न होने पर कश्मीरी पंडितों का प्रदर्शन
जम्मू

जम्मू में सैकडों कश्मीरी पंडितों ने अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में मतदान से वंचित रहने और अपने मताधिकार का प्रयोग न कर पाने पर विभिन्न मतदान केंद्रों के बाहर प्रदर्शन किया। कश्मीरी पंडितों ने चुनाव आयोग के खिलाफ जोर जोर से नारे लगाए। कश्मीरी प्रवासियों ने प्रदर्शन करते हुए आरोप लगाया कि उनका नाम मतदान  सूची में नही  होने से वे वोट डालने से वंचित रहे।

120 साल की सुगरा बी ने डाला वोट
खंडवा

मध्यप्रदेश में खंडवा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में गुरुवार को 120 साल की एक उम्रदराज महिला ने मतदान किया। अपने परिवार में चौथी पीढ़ी की अग्रज सुगरा बी ने कल्लगंज वार्ड स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचकर गुरुवार की शाम वोट डाला। वह अपने घर से अपने पोते के साथ दुपहिया वाहन में पीछे बैठकर मतदान केंद्र तक पहुंची। इस दौरान मीडियाकर्मियों की उन्हें कैमरों में कैद करने की होड़ लगी रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें