फोटो गैलरी

Hindi Newsसोनिया ने अमेठी में की बेटे राहुल के लिए भावुक अपील

सोनिया ने अमेठी में की बेटे राहुल के लिए भावुक अपील

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर विपक्षी दलों, खासकर भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि वे अपने भ्रष्टाचार को छिपाने के लिए कांग्रेस पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे है।...

सोनिया ने अमेठी में की बेटे राहुल के लिए भावुक अपील
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Apr 2014 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर विपक्षी दलों, खासकर भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि वे अपने भ्रष्टाचार को छिपाने के लिए कांग्रेस पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे है। उन्होंने कहा कि जो दल कांग्रेस पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हैं, वे खुद इसके दलदल में घुसे हुए हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष और पुत्र राहुल गांधी के लिए चुनाव प्रचार के लिए यहां पहुंची सोनिया ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह लोकसभा चुनाव है, मैं आपको बताना चाहती हूं कि जो खुद भ्रष्टाचार में डूबे हैं, वे अपना भ्रष्टाचार छिपाने के लिए हम पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सूचना का अधिकार दिया जिसके जरिए बहुत से भ्रष्टाचार के मामलों का खुलासा हुआ और जो दोषी पाये गये उनके विरुद्व कार्यवाही हुई, जो हम पर आरोप लगाते हैं मैं उनसे पूछना चाहती हूं कि उन्होंने अपने राज्यों में भ्रष्टाचार के विरोध में क्या किया, कुछ नहीं किया।

सोनियां ने विपक्षी दलों पर दुष्प्रचार का आरोप लगाते हुए कहा कि कहते हैं कि कांग्रेस के राज में आजादी के बाद से कुछ काम नहीं हुआ, मैं पूछती हूं हरित क्रांति, श्वेत क्रांति, सड़कें, बांध, पुल और तमाम विकास के काम क्या आकाश से उतरे हैं।

दिन में आयी तेज आंधी से अस्तव्यस्त हो चुके रैली स्थल पर हेलीकाप्टर की बजाय सड़क मार्ग से पहुंची सोनिया ने सास इंदिरा तथा पति राजीव गांधी की याद दिलाते हुए अमेठी के लोगों की भावनाओं को छूते हुए कहा कि जिस तरह इंदिरा जी ने राजीव जी को अमेठी परिवार को सौंपा था, वही परम्परा निभाते हुए मैंने 2004 में इसे राहुल को सौंप दिया है और हमें पूरा भरोसा है कि आप कांग्रेस की नीतियों का समर्थन करते हुए राहुल की पुन: जीत सुनिश्चित करेंगे।

सोनिया ने इससे पूर्व मुख्य प्रतिपक्षी दल भाजपा पर भी तीखे प्रहार किये और अपनी सरकार की उपलब्धियों तथा चुनाव घोषणा पत्र में आवास एवं स्वास्थ्य सुविधा के वादों का जिक्र करते हुए कहा कि भाजपा सरकारें जाति, मजहब के नाम भेदभाव करती हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार जाति, वर्ग, क्षेत्र, मजहब के आधार भेदभाव करती है, जबकि दूसरी ओर कांग्रेस की सरकार की नीति सबको एक निगाह से देखने की है और समाज को जोड़कर चलने की है।

बेटे राहुल के लिए उनके संसदीय क्षेत्र में दस साल बाद वोट मांगने पहुंची सोनिया ने जहां एक ओर सास इंदिरा गांधी और पति राजीव गांधी की याद दिलायी, वहीं इस क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि राहुल के प्रयास से अमेठी में स्वयं सहायता समूहों के जरिए महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल हुई तो वहीं विभिन्न क्षेत्रों में व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए खोले गये शिक्षण संस्थानों का जिक्र किया। कहा कि फूड पार्क बन जाने पर इस क्षेत्र के लोग अपनी कृषि उपज का लाभकारी दाम पा सकेंगे।

दिन में आयी तेज आंधी के कारण नंदमहार में उनकी रैली के लिए लगाया गया विराट तम्बू और अन्य व्यवस्थाएं अस्तव्यस्त हो गयीं और सोनिया को फुर्सतगंज हवाई अडडे से वहां हेलीकाप्टर से पहुंचने का कार्यक्रम रद्द करके सड़क मार्ग से जाना पड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें