फोटो गैलरी

Hindi Newsनक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जवानों का जोखिम भत्ता बढ़ेगा

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जवानों का जोखिम भत्ता बढ़ेगा

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात केंद्रीय बलों के कार्मिकों के जोखिम भत्ते में बढ़ोत्तरी होगी। उसे जम्मू-कश्मीर की भांति बनाया जाएगा। दरअसल, अर्धसैनिक बलों के जो जवान जम्मू-कश्मीर में तैनात होते...

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जवानों का जोखिम भत्ता बढ़ेगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 23 Jul 2014 10:37 PM
ऐप पर पढ़ें

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात केंद्रीय बलों के कार्मिकों के जोखिम भत्ते में बढ़ोत्तरी होगी। उसे जम्मू-कश्मीर की भांति बनाया जाएगा। दरअसल, अर्धसैनिक बलों के जो जवान जम्मू-कश्मीर में तैनात होते हैं, उन्हें यह भत्ता ज्यादा मिलता है जबकि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मामूली राशि मिलती है। अरसे से वे इसमें बढ़ोत्तरी की मांग कर रहे हैं।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इसमें करीब 125 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हो रही है। इस बढ़ोत्तरी के बाद यह कश्मीर की भांति हो जाएगा। कश्मीर में तैनात और दांतेवाड़ा में तैनात जवान का जोखिम भत्ता एक समान हो जाएगा। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों के करीब 80 हजार जवान तैनात हैं जिसमें सबसे बड़ी संख्या सीआरपीएफ के जवानों की है।

गृह मंत्रालय से प्राप्त एक सूचना के अनुसार प्रस्ताव को स्वीकृति देकर वित्त मंत्रालय को भेज दिया गया है। वित्त मंत्रालय की स्वीकृति मिलने ही इस लागू कर दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें