रविवार, 26 अक्टूबर, 2014 | 15:01 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    भारत का रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर रोक का आह्वान महाराष्ट्र में नई सरकार के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे मोदी एयर इंडिंया के कई पायलट खत्म लाइसेंस पर उड़ा रहे हैं विमान इराक में आईएस के ठिकानों पर अमेरिका के 23 हवाई हमले राजनाथ ने युवाओं से शांति और सौहार्द का संदेश फैलाने को कहा  शीतकालीन सत्र से पहले नए योजना निकाय का गठन कर सकती है सरकार  आज मोदी की चाय पार्टी में शामिल हो सकते हैं शिवसेना सांसद शिक्षिका ने की थी गोलीबारी रोकने की कोशिश नांदेड-मनमाड पैसेजर ट्रेन के डिब्बे में आग,यात्री सुरक्षित दिल्ली के त्रिलोकपुरी में हिंसा के बाद बाजार बंद, लगाया गया कर्फ्यू
भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को किया तलब
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:09-01-13 12:59 PM
Image Loading

भारत ने पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से जम्मू-कश्मीर में घुस कर किए गए अत्यधिक उकसावे वाले हमले पर विरोध दर्ज करने के लिए आज दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब किया और अपने दो सैनिकों के शरीर को क्षत-विक्षत किए जाने को अत्यंत दु:खद एवं अमानवीय करार दिया।
    
सरकार ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त सलमान बशीर को विदेश मंत्रालय में तलब किया। उधर रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा कि भारत सरकार कल पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में हुए इस हमले के बारे में पाकिस्तान से अपना विरोध दर्ज करायेगी। 
    
एंटनी ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तानी सेना का कार्य अत्यंत उकसावे वाला है। भारतीय सैनिकों के शवों के साथ किया गया व्यवहार अमानवीय है। हम पाकिस्तान के समक्ष अपना विरोध दर्ज करायेंगे और हमारे डीजीएमओ भी अपने समकक्ष से बात करेंगे। हम स्थिति पर करीबी से नजर रखे हुए हैं।
    
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि भारत के दो सैनिकों के शवों के साथ किया गया व्यवहार अत्यंत अत्यंत दु:खद एवं वीभत्स था और इसे पाकिस्तान के समक्ष गंभीरता से उठाया जाएगा।
    
उन्होंने कहा कि यह अत्यंत संवेदनशील मामला है। यह गंभीर चिंता का विषय है। हम जो भी कर सकते हैं वह करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि हम इस मुद्दे को गंभीरता से पाकिस्तान सरकार के समक्ष रखेंगे।
    
खुर्शीद ने चेतावनी दी कि पाकिस्तान की कार्रवाई दोनों पड़ोसी देशों की ओर से द्विपक्षीय संबंध सुधारने के प्रयासों पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है।
    
मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने भी भारत के दो सैनिकों की नृशंस हत्या की निंदा की और इसे भारत के लिए एक चेतावनी करार दिया। भाजपा ने सरकार से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समक्ष सारे तथ्य रखने को कहा, ताकि इस्लामाबाद को विश्व के सामने शर्मिंदा किया जा सके।
    
गौरतलब है कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सरजमीं में करीब 100 मीटर अंदर घुस कर गश्ती दल पर हमला कर दिया। उन्होंने दो लांस नायकों हेमराज और सुधाकर सिंह की हत्या करने के अलावा दो अन्य सैनिकों को भी घायल कर दिया और उनके हथियार और अन्य सामान ले गये।
    
सेना के अतिरिक्त महानिदेशक (लोक सूचना) मेजर जनरल एस एल नरसिम्हन ने कल इस बात की पुष्टि की कि दो शवों में से एक क्षत-विक्षत था। अन्य सूत्रों ने बताया कि दोनों भारतीय सैनिकों लांस नायक हेमराज और लांस नायक सुधाकर सिंह के सिर काट दिए गए थे और एक सिर पाकिस्तानी हमलावर अपने साथ ले गये।
 
 
 
टिप्पणियाँ