सोमवार, 20 अप्रैल, 2015 | 04:24 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
किडनी प्रतिरोपण की शुरुआत करने वाले जोसेफ मरे का निधन
बोस्टन, एजेंसी First Published:27-11-12 02:28 PMLast Updated:27-11-12 03:28 PM
Image Loading

विश्व में सफलतापूर्वक पहली किडनी प्रतिरोपित करने वाले और अपने श्रेष्ठ काम के लिए नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले डॉक्टर जोसेफ इ मरे का 93 साल की उम्र में निधन हो गया।

अस्पताल के प्रवक्ता टॉम लेंगफोर्ड ने बताया कि गुरुवार को मरे को उपनगरीय बोस्टन स्थित उनके आवास पर मस्तिष्काघात हुआ और सोमवार को ब्रिघम एवं महिला अस्पताल में उनका निधन हो गया। मरे के एक जैसे दिखने वाले जुड़वां बच्चों में पहली बार किडनी प्रतिरोपण का ऑपरेशन करने के बाद विश्व भर में हजारों लोगों में अंग प्रतिरोपण ऑपरेशन किया गया।

डॉक्टर ई डोन्नल थामस के साथ 1990 में फिजियोलॉजी या चिकित्सा के क्षेत्र में काम करने के लिए मरे को नोबेल पुरस्कार दिया गया था। थामस ने हड्डी मज्जा प्रतिरोपण के क्षेत्र के क्षेत्र में अमूल्य शोध किया था। नोबुल पुरस्कार जीतने के बाद मरे ने न्यूयॉर्क टाइम्स से कहा था कि अब तो किडनी प्रतिरोपण सामान्य काम लगता है, लेकिन पहला ऑपरेशन बेहद कठिन था।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingमुंबई इंडियन्स ने आरसीबी को हराकर खाता खोला
शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की उपयोगी पारियों और इंडियन प्रीमियर लीग में अपना 100वां मैच खेल रहे आफ स्पिनर हरभजन सिंह की शानदार गेंदबाजी से मुंबई इंडियन्स ने रविवार को रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को 18 रन से हराकर आईपीएल आठ में अपनी पहली जीत दर्ज की।