रविवार, 29 मार्च, 2015 | 08:38 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
भारत, पाकिस्तान ने नई वीजा प्रणाली को लागू किया
इस्लमाबाद, एजेंसी First Published:17-12-12 11:14 PM
Image Loading

भारत और पाकिस्तान ने पिछले हफ्ते हस्ताक्षर किए गए द्विपक्षीय वीजा समझौते के तहत नई उदार वीजा प्रणाली को लागू करना शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने आज बताया कि इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग और नयी दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग ने पर्यटक वीजा, व्यवसायिक वीजा और तीर्थयात्री वीजा के नए प्रावधानों को लागू करना शुरू कर दिया है।

नए प्रावधानों के अंतर्गत विभिन्न आव्रजन जांच चौकियों से दाखिल होने एवं बाहर जाने की सुविधा है और पुलिस को सूचित करने से भी छूट दी गई है। नई दिल्ली में 14 दिसंबर को गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और पाकिस्तान के गृह मंत्री रहमान मलिक के बीच हुई मुलाकात में दोनों पक्षों ने फैसला किया कि 15 जनवरी से वाघा सीमा पर 65 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वीजा ऑन अराइवल का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा 10 से 50 वर्ष तक की उम्र के लोगों के लिए 15 मार्च से पर्यटक वीजा लागू किया जाएगा।

भारत के उच्चायोग ने इन परिवर्तनों की सूचना अपनी वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडिया डॉट ओआरजी डॉट पीके पर जारी की है। इसके अलावा आवेदकों के लिए 100 पाकिस्तानी रुपए की नई दर भी लागू कर दी गई है। नई वीजा प्रणाली दोनों देशों के बीच वर्ष 1974 से चली आ रही 38 साल पुरानी प्रणाली की जगह ले लेगी।

 

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें