शुक्रवार, 18 अप्रैल, 2014 | 14:01 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
 
गनेम बने टैगोर शांति पुरस्कार जीतने वाले पहले अरब
दुबई, एजेंसी
First Published:26-12-12 02:51 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

भारतीय कविता का अरबी में अनुवाद करने के लिए जाने जाने वाले संयुक्त अरब अमीरात के एक कवि टैगोर शांति पुरस्कार जीतने वाले पहले अरब बन गए हैं।
    
यूएई की आधिकारिक समाचार एजेंसी वाम द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि शिहाब गानेम को कविता और इसके अनुवाद क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों तथा टैगोर द्वारा अपनाए गए मानवता, प्रेम एवं शांति के मूल्यों के अनुरूप मानवीय समझ के विकास में योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।
    
गनेम संयुक्त अरब अमीरात के अग्रणी कवि और भारतीय कविता का अरबी में अनुवाद करने वाले अग्रणी अनुवादक हैं। टैगोर शांति पुरस्कार हर दूसरे साल किसी एक व्यक्ति को दिया जाता है। पुरस्कार समारोह छह मई 2013 को कोलकाता में होगा।
    
गनेम एड़की यूनिवर्सिटी से जल संसाधन इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर हैं। उन्होंने 1963 में स्कॉटलैंड स्थित आबरडीन यूनिवर्सिटी से मेकानिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में दोहरी उपाधि हासिल की थी।
    
टैगोर पुरस्कार नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर की 150वीं जयंती के अवसर पर भारत सरकार ने वैश्विक बंधुत्व के मूल्यों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया था।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
 
टिप्पणियाँ
 
Image Loadingअजित पवार की धमकी, वोट दो वरना पानी नहीं
महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार एक वीडियो में बारामती में ग्रामीणों को धमकाते दिख रहे हैं कि अगर वो सुप्रिया के पक्ष में वोटिंग नहीं करेंगे, तो उनकी पानी की सप्लाई बंद कर दी जाएगी।
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
आंशिक बादलसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 06:47 AM
 : 06:20 PM
 : 68 %
अधिकतम
तापमान
20°
.
|
न्यूनतम
तापमान
13°