फोटो गैलरी

Hindi Newsइस्राइल-फलस्तीन संघर्ष विराम के बीच मृतकों की संख्या 1043 पहुंची

इस्राइल-फलस्तीन संघर्ष विराम के बीच मृतकों की संख्या 1043 पहुंची

इक्कीस दिन से चल रहे संघर्ष को ईद के दौरान और इसके आगे मानवीय जरूरतों को लेकर फौरन खत्म करने तथा बिना शर्त संघर्ष विराम करने की अमेरिका एवं संयुक्त राष्ट्र की अपील के बाद सोमवार को इस्राइल और गाजा...

इस्राइल-फलस्तीन संघर्ष विराम के बीच मृतकों की संख्या 1043 पहुंची
एजेंसीMon, 28 Jul 2014 10:38 PM
ऐप पर पढ़ें

इक्कीस दिन से चल रहे संघर्ष को ईद के दौरान और इसके आगे मानवीय जरूरतों को लेकर फौरन खत्म करने तथा बिना शर्त संघर्ष विराम करने की अमेरिका एवं संयुक्त राष्ट्र की अपील के बाद सोमवार को इस्राइल और गाजा में छिटपुट हमलों के बीच अपेक्षाकृत शांति रही।

इस्राइली टैंकों की गोलाबारी में सोमवार को उत्तरी गाजा पट्टी में चार साल का एक बच्चा मारा गया। दोनों पक्षों के अनाधिकारिक तौर पर शांत पड़ने के बाद से यह पहली मौत है। इस्राइल पर एक रॉकेट दागे जाने के बाद इस्राइली लड़ाकू विमानों ने गाजा में कई स्थानों पर बम बरसाए।

हालांकि, इस्राइली सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि बीती रात से गाजा पर कोई हवाई हमला नहीं किया गया, लेकिन गाजा से बीती रात एक रॉकेट दागा गया और एक अन्य रॉकेट आज सुबह दागा गया, जिसका सेना ने जवाब दिया।

इस्राइल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल मोत्ती अलमोज ने बताया कि यह संघर्ष विराम या उकसावा जमीन पर हो रहा है। यदि हमें जरूरत पड़ी तो हम जवाब देंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने दोनों पक्षों को गाजा में फौरन हिंसा रोकने के लिए कहा है। साथ ही यह भी कहा कि फलस्तीनी क्षेत्र नाजुक स्थिति में है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मानवता के नाम पर हिंसा अवश्य रूकनी चाहिए।
 उनके बयान के कुछ देर बाद गाजा शहर में दो विस्फोट की खबर मिली, इनमें से एक बच्चों के खेल के मैदान में हुआ जबकि दूसरा गाजा के मुख्य अस्पताल के पास हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें