फोटो गैलरी

Hindi Newsविभाजन की मुहिम परास्त हुई है, हक की लड़ाई नहीं :सैलमंड

विभाजन की मुहिम परास्त हुई है, हक की लड़ाई नहीं :सैलमंड

स्कॉटलैंड को ब्रिटेन की सत्ता से मुक्त कराने के अभियान का नेतृत्व करने वाले नेता एलेक्स सैलमंड ने कहा है कि स्कॉटलैंड में आजादी की मुहिम परास्त हुई है लेकिन हक की लड़ाई नहीं।   ...

विभाजन की मुहिम परास्त हुई है, हक की लड़ाई नहीं :सैलमंड
एजेंसीFri, 19 Sep 2014 02:44 PM
ऐप पर पढ़ें

स्कॉटलैंड को ब्रिटेन की सत्ता से मुक्त कराने के अभियान का नेतृत्व करने वाले नेता एलेक्स सैलमंड ने कहा है कि स्कॉटलैंड में आजादी की मुहिम परास्त हुई है लेकिन हक की लड़ाई नहीं।
  
स्कॉटलैंड में ऐतिहासिक जनमत संग्रह के परिणाम आज ब्रिटेन के हक मे आने के बाद सैलमंड ने अपनी पराजय स्वीकार करते हुए कहा कि यह और बात है कि जनता ने ब्रिटेन के साथ अपने 307 साल पुराने सबंधों को बनाए रखने का फैसला किया है लेकिन उसने ज्यादा स्वायत्ता की अपनी लड़ाई नहीं छोड़ी है इसलिए सरकार को उसकी मांगो पर गंभीरता से विचार करना पड़ेगा।
   
उन्होंने ताजा परिणामों के बारे में प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से फोन पर हुई बातचीत में कहा कि आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि स्कॉटलैंड की जनता ने आपको एक बड़ा मौका दिया है उनकी आवाज सुनने का समय आ गया है कि आपकी सरकार इस बारे में गंभीरता से विचार करे।
    
अंतिम परिणाम आते ही सैलमंड ने स्कॉटलैंड के सफेद और नीलेरंग के बड़े से झंडे से सजे हुए एक स्टेज से अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं अपनी पराजय स्वीकार करता हूं लेकिन साथ ही सरकार को यह चेतावनी भी देता हूं कि उन्हें स्कॉटलैंड को ज्यादा से ज्यादा स्वायत्तता देने के अपने वायदे पूरे करनें होंगे।
    
जनमत संग्रह के आज घोषित परिणाम में ब्रिटेन के साथ रहने के पक्ष में 55 फीसदी जबकि आजादी हासिल करने के पक्ष में 45 प्रतिशत मतदान होने की बात सामने आयी। प्रतिशत के हिसाब से देखा जाए तो यह अंतर कोई बहुत ज्यादा नहीं था लिहाजा इसने इस बात का संकेत दिया है कि व्रिटेन को इस जनमत संग्रह से सबक लेने की जरूरत है। उसकी अंखड़ता तलवार की धार पर टिकी हुई है। दस प्रतिशत लोगों की सोच इधर से उधर होने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें