फोटो गैलरी

Hindi Newsहादसे के लिए कीव को जिम्मेदारी लेनी चाहिए : पुतिन

हादसे के लिए कीव को जिम्मेदारी लेनी चाहिए : पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मलेशियाई विमान हादसे के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है। इस विमान में 298 लोग सवार थे, जो पूर्व सोवियत संघ का प्रांत रहे यूक्रेन में दुर्घटनाग्रस्त हो...

हादसे के लिए कीव को जिम्मेदारी लेनी चाहिए : पुतिन
एजेंसीFri, 18 Jul 2014 01:18 PM
ऐप पर पढ़ें

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मलेशियाई विमान हादसे के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है। इस विमान में 298 लोग सवार थे, जो पूर्व सोवियत संघ का प्रांत रहे यूक्रेन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
   
रिया नोवोस्ती समाचार एजेंसी ने पुतिन के हवाले से कल कहा, इसमें कोई संदेह नहीं है कि जिस देश की सीमा रेखा में यह त्रासदी हुई है उसे इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि इस देश में शांति होती और यूक्रेन के दक्षिण-पूर्व में सैन्य अभियानों को शुरू नहीं किया गया होता तो यह त्रासदी नहीं होती।
   
रूसी नेता ने बाद में कहा कि उन्होंने सैन्य अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे इस आपराधिक कृत्य की जांच के लिए जरूरी सभी सहायता मुहैया कराएं।
   
एम्सटर्डेम से कुआलालंपुर जा रहा मलेशियाई एअरलाइन का विमान एमएच17 रूसी सीमा के पास विद्रोही बहुल पूर्वी यूक्रेन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कीव का आरोप है कि 298 लोगों को ले जा रहे इस विमान को एक आतंकवादी हमले में मार गिराया गया।
   
एयरलाइन के अधिकारियों ने बताया कि आधे से ज्यादा यात्री यानी 154 यात्री डच नागरिक थे जबकि 27 ऑस्ट्रेलिया से और 23 मलेशिया से थे। अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि इस विमान को जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल से गिराया गया । हालांकि, उन्होंने यह नहीं कहा कि हमला किसने किया।
   
जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल और संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून सहित विश्व के नेताओं ने इस पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए इस आपदा की पूर्ण अंतरराष्ट्रीय जांच का आहवान किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें