फोटो गैलरी

Hindi Newsपेशावर हमला: 16 आतंकियों ने बनाई योजना

पेशावर हमला: 16 आतंकियों ने बनाई योजना

पेशावर के स्कूल पर हमले की योजना मुल्ला फज्लुल्लाह समेत तालिबान के शीर्ष 16 आतंकियों ने दिसंबर की शुरुआत में अफगानिस्तान में हुई एक बैठक के दौरान बनाई थी। यह जानकारी पाकिस्तान के अधिकारियों ने...

पेशावर हमला: 16 आतंकियों ने बनाई योजना
एजेंसीThu, 18 Dec 2014 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

पेशावर के स्कूल पर हमले की योजना मुल्ला फज्लुल्लाह समेत तालिबान के शीर्ष 16 आतंकियों ने दिसंबर की शुरुआत में अफगानिस्तान में हुई एक बैठक के दौरान बनाई थी। यह जानकारी पाकिस्तान के अधिकारियों ने गुरुवार को दी। पाकिस्तान के इतिहास में हुए अब तक के सबसे भयावह आतंकी हमले में मंगलवार को 132 छात्रों समेत कुल 148 लोग मारे गए थे।

पाकिस्तान के अधिकारियों ने कहा कि शुरुआती में जांच में पता चला है कि तालिबान प्रमुख मुल्ला फज्लुल्लाह, उसके सहायक शेख खालिद हक्कानी और तालिबान कमांडर सईद, हाफिज दौलत और कारी सैफुल्लाह समेत कई अन्य लोग इस योजना का हिस्सा थे। उन्होंने बताया कि खबर जिले में सक्रिय लश्कर-ए-इस्लाम का प्रमुख मंगल बाग भी इस साजिश का हिस्सा था। अधिकारी ने कहा कि सात आतंकियों को पेशावर के पास खबर के बारा इलाके में प्रशिक्षण दिया गया था। उन्होंने बताया कि आतंकियों के आका अफगानिस्तान में थे और हमले के दौरान आतंकियों के साथ संपर्क में बने हुए थे।

हमले में प्रयुक्त वाहन का मालिक गिरफ्तार
पेशावर के स्कूल में हुए हमले के दौरान प्रयोग में लाए गए वाहन के मालिक को पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस महानिरीक्षक ताहिर आलम खान ने बताया कि वाहन मालिक से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने बताया कि पूछताछ में आरोपी ने आतंकवादियों द्वारा वाहन का उपयोग किए जाने के बात से इंकार करते हुए दावा किया कि यह वाहन उसके एक रिश्तेदार ने उनसे लिया था। आरोपी के दावे की पुष्टि की जा रही है।

पाकिस्तान को मिला काबुल का साथ
पाकिस्तान सेना ने गुरुवार को कहा है कि उसे अफगानिस्तान और आईएसएएफ नेतृत्व की आेर से यह आश्वासन मिला है कि वे उन आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे, जो सीमावर्ती इलाकों में छिपे हैं और कथित तौर पर पेशावर स्कूल हत्याकांड में शामिल रहे हैं। सेना ने एक बयान में कहा, अफगान राष्ट्रपति ने जनरल राहिल शरीफ को आश्वासन दिया कि अफगानिस्तान की धरती से पाकिस्तान के खिलाफ आतंकी गतिविधियों का संचालन नहीं करने दिया जाएगा। यदि इस संबंध में कोई संकेत मिलता भी है तो उसे तत्काल समाप्त कर दिया जाएगा। बयान में कहा गया कि आईएसएएफ कमांडर ने भी आतंकियों को समाप्त करने में सहयोग का संकल्प लिया।

आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो सभी देश : मून
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने पाकिस्तान में एक सैनिक स्कूल पर हुए आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए कहा कि दुनिया के सभी देशों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर मुकाबला करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि वह इस पर भी विचार कर रहे हैं कि चरमपंथ से मुकाबले में पाकिस्तान को किस प्रकार की सहायता प्रदान की जाए। मून ने कहा, ‘यह बेहद महत्वपूर्ण है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय सभी संसाधनों व राजनीतिक इच्छाशक्ति के साथ आतंकवाद से मुकाबले के लिए एकजुट हो और आतंकवाद तथा चरमपंथ से प्रभावित देशों को इससे लड़ने में मदद करे।’

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें