फोटो गैलरी

Hindi Newsठोस सिफारिशों की उम्मीद के साथ दक्षेस बैठक का उद्घाटन

ठोस सिफारिशों की उम्मीद के साथ दक्षेस बैठक का उद्घाटन

नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने दक्षेस के गृहमंत्रियों की छठी बैठक का आज शुभारंभ किया। बैठक में आतंक निरोधी, समुद्री सुरक्षा, नशीले पदार्थ, साइबर अपराध जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद...

ठोस सिफारिशों की उम्मीद के साथ दक्षेस बैठक का उद्घाटन
एजेंसीFri, 19 Sep 2014 04:00 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने दक्षेस के गृहमंत्रियों की छठी बैठक का आज शुभारंभ किया। बैठक में आतंक निरोधी, समुद्री सुरक्षा, नशीले पदार्थ, साइबर अपराध जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई गृहमंत्री राजनाथ सिंह कर रहे हैं। कोइराला ने उद्घाटन भाषण में कहा कि शांति और समृद्धि एक स्वस्थ समाज का बुनियादी स्तंभ है और उम्मीद जतायी कि बैठक से क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए ठोस सिफारिशें आएंगी।

उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास एवं सामाजिक प्रगति शांतिपूर्ण और सुरक्षित माहौल में ही संभव है जिससे लोकतांत्रिक मानदंड एव मूल्य मजबूत हाते हैं और निजी स्वतंत्रता एवं मानवाधिकार की रक्षा होती है। नेपाली प्रधानमंत्री ने कहा, दक्षिण एशिया को दुनिया भर में कम से कम एकीकृत क्षेत्रों में देखा जाता है, क्योंकि दक्षेस प्रक्रिया अपनी संभावनाओं से बहुम कम प्रदान करता है।

कोइराला ने उम्मीद जतायी कि दक्षेस गृहमंत्रियों की बैठक से क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने की प्रक्रिया में की दिशा में ठोस सिफारिशें सामने आयेंगी। बैठक में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन के सदस्य देश- भूटान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, मालदीव, नेपाल, भारत और श्रीलंका के गृहमंत्री शिरकत कर रहे हैं। पाकिस्तान की तरफ से नेपाल में उसके दूत बैठक में हिस्सा ले रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें