फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल में भूस्खलन के बाद 200 लोग लापता

नेपाल में भूस्खलन के बाद 200 लोग लापता

नेपाल में उत्तरपूर्व में बड़े पैमाने भूस्खलन के बाद से करीब 200 लोग लापता हैं और इससे सोन-कोसी नदी का बहाव अवरुद्ध हो गया है तथा नेपाल एवं भारत के गई गांवों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। राजधानी...

नेपाल में भूस्खलन के बाद 200 लोग लापता
एजेंसीSun, 03 Aug 2014 01:41 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल में उत्तरपूर्व में बड़े पैमाने भूस्खलन के बाद से करीब 200 लोग लापता हैं और इससे सोन-कोसी नदी का बहाव अवरुद्ध हो गया है तथा नेपाल एवं भारत के गई गांवों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है।

राजधानी काठमांडो से करीब 75 किलोमीटर उत्तरपूर्व में स्थित सिंधुपालचौक के मानखा गांव में शनिवार की सुबह एक बड़ा पहाड़ गिर पड़ा जिससे करीब 100 मकान दब गए और सोनकोशी नदी में बड़े पैमाने पर पत्थर और कीचड़ गिरा।

नदी का बहाव अवरुद्ध हो जाने के बाद इस इलाके में करीब 2.5 किलोमीटर लंबी और 130 मीटर गहरी झील बन गई। आसपास के गांवों के लोग जाने बचाने के लिए सुरक्षित स्थानों की ओर भाग गए।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है, कहा जा रहा है कि इस आपदा के बाद करीब 200 लोग लापता बताए जा रहे हैं। इस आपदा में आठ लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है और कल एक व्यक्ति का धड़ से अलग हाथ मिला।

गृह मंत्रालय ने लापता लोगों की संख्या 100 बताई है। नेपाली सेना ने नदी से मलबा हटाने और पानी का बहाव को फिर से शुरू करने के प्रयास के तहत कम तीव्रता के दो धमाके किए हैं।

उधर, बिहार सरकार ने कल कोसी नदी के निकट के निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित पर जाने का आदेश दिया और हाई अलर्ट जारी किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें