class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुंबई दुनिया के सबसे गंदे शहरों में: सर्वे

मुंबई दुनिया के सबसे गंदे शहरों में: सर्वे

भारत की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई को विश्व के सबसे गंदे शहरों की सूची में शामिल किया गया है। मुंबई को सबसे साफ सुथरी गलियों की रैंकिंग में सबसे निचले पायदान पर रखा गया है।

ट्रिप एडवाइजर सिटीज सर्वे में दुनियाभर के 40 प्रमुख पर्यटक स्थलों का सर्वे किया गया और इसमें सबसे साफ शहर का खिताब जापान की राजधानी तोक्यो को दिया गया है, जबकि इस सूची में मुंबई को सबसे निचला स्थान मिला है।

इसी प्रकार आराम से घूमने लायक शहर की श्रेणी में भी मुंबई को सबसे निचला स्थान और ज्यूरिख को शीर्ष स्थान मिला है। सर्वे में सबसे ज्यादा रुखे व्यवहार वाले स्थानीय लोगों, सर्वाधिक गंदी गलियों और खरीदारी के लिहाज से सर्वाधिक खराब माहौल वाले शहर की श्रेणी में मास्को को रखा गया है, जहां स्थानीय लोग सबसे कम दोस्ताना रवैया रखने वाले पाए गए हैं।

तोक्यो को विभिन्न श्रेणियों में शीर्ष स्थान मिला है। यहां की टैक्सी सेवा, दोस्ताना व्यवहार करने वाले टैक्सी ड्राइवर, सर्वाधिक बेहतरीन जन परिवहन प्रणाली, सबसे अधिक साफ सुथरी सड़कें और सुरक्षा के लिहाज से तोक्यो को सबसे अधिक पसंदीदा शहर का रूतबा दिया गया है।

ट्रिप एडवाइजर के संचार मामलों के निदेशक ब्रुक फ्रेंस्कि ने बताया कि शापिंग के लिहाज से न्यूयार्क को खरीदारों का मक्का कहा जाता है और सर्वे में भी इस श्रेणी में न्यूयार्क ने बाजी मारी है।

इस सर्वे में 75 हजार लोगों को शामिल किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुंबई दुनिया के सबसे गंदे शहरों में शामिल: सर्वे