शनिवार, 01 नवम्बर, 2014 | 13:48 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    आम आदमी की उम्मीदों को पूरा करे सरकार: शिवसेना वर्जिन का अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत केंद्र सरकार के सचिवों से आज चाय पर चर्चा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा आज से शुरू करेगी विशेष सदस्यता अभियान आयोग कर सकता है देह व्यापार को कानूनी बनाने की सिफारिश भाजपा की अपनी पहली सरकार के समारोह में दर्शक रही शिवसेना बेटी ने फडणवीस से कहा, ऑल द बेस्ट बाबा झारखंड में हेमंत सरकार से समर्थन वापसी की तैयारी में कांग्रेस अब एटीएम से महीने में पांच लेन-देन के बाद लगेगा शुल्क  पेट्रोल 2.41 रुपये, डीजल 2.25 रुपये सस्ता
मुंबई दुनिया के सबसे गंदे शहरों में: सर्वे
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:14-12-12 05:27 PMLast Updated:14-12-12 08:43 PM
Image Loading

भारत की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई को विश्व के सबसे गंदे शहरों की सूची में शामिल किया गया है। मुंबई को सबसे साफ सुथरी गलियों की रैंकिंग में सबसे निचले पायदान पर रखा गया है।

ट्रिप एडवाइजर सिटीज सर्वे में दुनियाभर के 40 प्रमुख पर्यटक स्थलों का सर्वे किया गया और इसमें सबसे साफ शहर का खिताब जापान की राजधानी तोक्यो को दिया गया है, जबकि इस सूची में मुंबई को सबसे निचला स्थान मिला है।

इसी प्रकार आराम से घूमने लायक शहर की श्रेणी में भी मुंबई को सबसे निचला स्थान और ज्यूरिख को शीर्ष स्थान मिला है। सर्वे में सबसे ज्यादा रुखे व्यवहार वाले स्थानीय लोगों, सर्वाधिक गंदी गलियों और खरीदारी के लिहाज से सर्वाधिक खराब माहौल वाले शहर की श्रेणी में मास्को को रखा गया है, जहां स्थानीय लोग सबसे कम दोस्ताना रवैया रखने वाले पाए गए हैं।

तोक्यो को विभिन्न श्रेणियों में शीर्ष स्थान मिला है। यहां की टैक्सी सेवा, दोस्ताना व्यवहार करने वाले टैक्सी ड्राइवर, सर्वाधिक बेहतरीन जन परिवहन प्रणाली, सबसे अधिक साफ सुथरी सड़कें और सुरक्षा के लिहाज से तोक्यो को सबसे अधिक पसंदीदा शहर का रूतबा दिया गया है।

ट्रिप एडवाइजर के संचार मामलों के निदेशक ब्रुक फ्रेंस्कि ने बताया कि शापिंग के लिहाज से न्यूयार्क को खरीदारों का मक्का कहा जाता है और सर्वे में भी इस श्रेणी में न्यूयार्क ने बाजी मारी है।

इस सर्वे में 75 हजार लोगों को शामिल किया गया।

 
 
 
टिप्पणियाँ