फोटो गैलरी

Hindi Newsइमरान समेत पार्टी सांसदों का नेशनल असेंबली से इस्तीफा

इमरान समेत पार्टी सांसदों का नेशनल असेंबली से इस्तीफा

इमरान खान समेत पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के सभी 34 सांसदों ने नेशनल असेंबली से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही पार्टी नेता सरकार के साथ फिर से बातचीत के लिए भी तैयार हो गए हैं। इमरान की पार्टी देश के...

इमरान समेत पार्टी सांसदों का नेशनल असेंबली से इस्तीफा
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 Aug 2014 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

इमरान खान समेत पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के सभी 34 सांसदों ने नेशनल असेंबली से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही पार्टी नेता सरकार के साथ फिर से बातचीत के लिए भी तैयार हो गए हैं। इमरान की पार्टी देश के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से इस्तीफे की मांग को लेकर आंदोलन कर रही है। उसके सांसदों ने अपने आंदोलन की निरंतरता बनाए रखने के लिए संसद से इस्तीफा है।

पीटीआई नेता शाह मोहम्मद कुरैशी, आरिफ अलवी और शिरीनमजारी ने शुक्रवार को पार्टी प्रमुख इमरान खान सहित सभी सांसदों का इस्तीफा नेशनल असेंबली के अध्यक्ष को सौंप दिया। पीटीआई ने देश में गत वर्ष हुए चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है और प्रधानमंत्री से इस्तीफे की मांग की है। इस मुद्दे पर वह नवाज सरकार के खिलाफ आंदोलन चला रही है। पीटीआई सांसदों के सामूहिक इस्तीफे से पाकिस्तान में राजनीतिक संकट और गहरा गया है। इससे सरकार पर दबाव और बढ़ गया है।

पीटीआई के एक नेता, मुराद सईद ने इस्तीफे सौंपे जाने के बाद संवाददाता को बताया कि हमने अपने अध्यक्ष को पहले ही इस्तीफा सौंप दिया था और अब राष्ट्रीय संसद के अध्यक्ष को सौंप दिया है। इस तरह इस्तीफे की औपचारिकताएं भी पूरी कर दी है। अगली कार्रवाई के संबंध में पूछे जाने पर सईद ने कहा कि जाहिर है हम अब देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव, एक स्वतंत्र चुनाव आयोग के गठन, पिछले चुनाव में धांधली में लिप्त लोगों को जवाबदेह बनाने और प्रधानमंत्री से इस्तीफे को लेकर मांग पर जोर देंगे।

पाकिस्तान में सरकार विरोधी प्रदर्शन दूसरे हफ्ते में पहुंच गए हैं और इमरान तथा मौलाना ताहिरुल कादिरी के हजारों समर्थक यहां संसद भवन के बाहर डेरा डाले हुए हैं। बुधवार को एक दौर की बातचीत होने के बाद दोनों प्रदर्शनकारी समूहों ने सरकार से बातचीत रोक दी है। पीटीआई के वरिष्ठ नेता शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि उनका आंदोलन जारी रहेगा और वे फिर से बातचीत के लिए भी तैयार हैं।

नवाज सरकार पर असर नहीं
पीटीआई सांसदों के इस्तीफों से पीएमएल-एन की अगुआई वाली सरकार की स्थिरता पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उसको बहुमत प्राप्त है। 342 सदस्यीय सदन में पीएमएल-एन के 190 सदस्य हैं। जबकि पीटीआई नेशनल असेंबली में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। इससे पहले, नेशनल असेंबली ने गुरुवार को सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर शरीफ के इस्तीफे और संसद को भंग करने की सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों की मांग ठुकरा दी थी।

सीनेट ने सर्वसम्मति से शुक्रवार को एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें संविधान और संसद की सर्वोच्चता की वकालत की गई है।

संविधान का आदर करेंगे
इमरान खान और मौलाना ताहिरुल कादिरी ने सुप्रीम कोर्ट को आश्वासन दिया है कि वे अपने आंदोलनों के दौरान संविधान की हद में रहेंगे। चीफ जस्टिस नसीरल मुल्क की अध्यक्षता में पांच जजों की बड़ी पीठ ने इन प्रदर्शनों के खिलाफ याचिका पर प्रदर्शनकारियों से जवाब मांगा था। इस पर खान की पार्टी पीटीआई और कादिरी की पार्टी पीएटी के वकीलों ने अपने जवाब में अदालत को आश्वासन दिया कि प्रदर्शनों के दौरान कानून का पालन किया जाएगा।

शरीफ और जरदारी आज मिलेंगे
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी शनिवार को रायविंद में भेंट करेंगे। शरीफ ने जरदारी से शुक्रवार को टेलीफोन पर संपर्क कर उन्हें गुरुवार को दोपहर के भोजन पर आमंत्रित किया। जरदारी ने उनका आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। संभावना जताई जा रही है कि मुलाकात के दौरान दोनों नेता इस्लामाबाद में जारी सरकारी विरोधी प्रदर्शनों और इससे उपजी स्थिति के संदर्भ में चर्चा करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें