गुरुवार, 24 अप्रैल, 2014 | 03:39 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    केजरीवाल के इस्तीफे ने पार्टी की संभावना धूमिल की: सिसोदिया मोदी के पाकिस्तान संबंधी टिप्पणी से उत्साहित हैं पाक उच्चायुक्त हिन्दुस्तान के वोट की चोट कार्यक्रम के तहत धनबाद कैंडल-मार्च आयोग ने आजम खान को फिर भेजा कारण बताओ नोटिस गिरफ्तारी वारंट के बाद राजद सांसद प्रभुनाथ सिंह लापता पीसीएस-14 के 300 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू मोदी रोड शो के बाद करेंगे वाराणसी में नामांकन दाखिल लोकसभा चुनाव का एक और महत्वपूर्ण चरण आज विमान के भीतर मोबाइल, लैपटॉप के इस्तेमाल की इजाजत जियो-टीवी के खिलाफ सरकार ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश
 
जमैका बन रहा है भारतीयों का विवाह स्थल
किंगस्टन, एजेंसी
First Published:19-12-12 10:20 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

कैरीबियाई क्षेत्र का द्विपीय देश जमैका इन दिनों अमेरिकी भारतीयों के बीच विवाह के लिए पसंदीदा स्थल के रूप में सामने आया है।

पिछले एक साल में जमैका के समुद्र तटों पर पारम्परिक भारतीय शैली में अनेक विवाह आयोजित हुए हैं। नवम्बर में ही कम से कम चार भारतीय विवाह प्रसिद्ध मोंटेगो खाड़ी क्षेत्र में हुए और आने वाले कुछ महीने में भी इसी गति से भारतीयों का विवाह यहां आयोजित होने वाला है। यह क्षेत्र धनाढय़ और प्रसिद्ध लोगों के खेल के मैदान के रूप में प्रसिद्ध रहा है। जमैका अमेरिका के दक्षिण पूर्वी समुद्र तट के पास स्थित है और शीत ऋतु में विवाह के लिए यह पसंदीदा स्थल माना जाता है।

दिसम्बर के शुरू में मिशिगन स्टेट असेम्बली के नव निर्वाचित कांग्रेस सदस्य केरी और सैम सिंह ने मोंटेगो खाड़ी क्षेत्र के एक बीच रिजॉर्ट में विवाह किए। इस विवाह में भारत और मिशिगन से भी अतिथि पहुंचे थे।

इसी जगह कुछ सप्ताह पहले भी भारतीयों के एक छोटे समूह ने विवाह प्लानर से सम्पर्क किया था। वे न्यूजर्सी के डॉक्टर युगल के विवाह के लिए भारतीय ढोलक की मांग कर रहे थे। विवाह नवम्बर में होना था। विवाह में 300 अतिथि शामिल होने वाले थे और महिलाओं की संगीत मंडली के लिए ढोलक की जरूरत थी। बारात में भी इसका इस्तेमाल होना था। आखिर मियामी से विमान से ढोल बजाने वाले को बुलवाया गया।

कुछ सप्ताह बाद मिशिगन से विवाह पार्टी आई, जो अधिक साधन सम्पन्न थी। उन्होंने डीजे और ढोल वादक सचिन गुप्ता की सेवा ली थी। उन्होंने विवाह के द्वारा भारतीय संगीत की समा बांधी। गुप्ता डेट्रॉयट में भारतीय के बीच काफी चर्चित हैं।

यहां होने वाले भारतीय विवाह में आम तौर पर बाराती में 100 से 300 लोग शामिल होते हैं।

यहां के होटल भी भारतीय विवाह की जरूरतों को पूरा करना सीख गए हैं मसलन मेहंदी सेवा, भारतीय रसोइया, भारतीय गायकों की आपूर्ति।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
Image Loadingकाला धन करदाताओं को देंगे,एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में मोदी ने कहा
नरेन्द्र मोदी से ‘हिन्दुस्तान’ ने ई-मेल के जरिए उनसे जुड़े तमाम विवादों और सवालों पर सीधे सवाल किए। जवाब भी वैसे ही मिले...सपाट पर बेहद संयत। वे कठिन परिश्रम का वादा कर देश को आगे बढ़ाने की इच्छा जताते हैं।
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
आंशिक बादलसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 06:47 AM
 : 06:20 PM
 : 68 %
अधिकतम
तापमान
20°
.
|
न्यूनतम
तापमान
13°