फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत के साथ संबंधों को बढ़ाना मेरा ऐतिहासिक मिशन: शी

भारत के साथ संबंधों को बढ़ाना मेरा ऐतिहासिक मिशन: शी

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने स्वयं को भारत के साथ मित्रता का मजबूत समर्थक बताते हुए गुरुवार को कहा कि चीन भारत के रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाना उनका ऐतिहासिक मिशन है। शी ने ग्रेट हाल ऑफ पीपुल में...

भारत के साथ संबंधों को बढ़ाना मेरा ऐतिहासिक मिशन: शी
एजेंसीThu, 20 Mar 2014 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने स्वयं को भारत के साथ मित्रता का मजबूत समर्थक बताते हुए गुरुवार को कहा कि चीन भारत के रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाना उनका ऐतिहासिक मिशन है। शी ने ग्रेट हाल ऑफ पीपुल में आयोजित एक विशेष समारोह में चीन में भारत के नये राजदूत अशोक के कांता के परिचय पत्र स्वीकार करते हुए उनसे कहा कि भारत के साथ रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाना मेरा ऐतिहासिक मिशन है और मैं इसका समर्थक हूं।

भारतीय अधिकारियों ने कहा कि शी की नये राजदूत के लिए स्पष्ट टिप्पणी चीन के नये नेतृत्व की भारत के साथ नजदीकी संबंध विकसित करने की गंभीरता को प्रदर्शित करता है क्योंकि यह वर्तमान शासन के शीर्षतम नेता की ओर से आया है। अधिकारियों ने बताया कि शी ने भारत में आम चुनाव के बाद नई सरकार के सत्तारूढ़ होने के बाद भारत यात्रा पर जाने में रूचि दिखायी। उन्होंने कांता के साथ 15 मिनट की बैठक की।

शी ने इस दौरान कांता से कहा कि चीन का नया नेतत्व भारत के साथ नजदीकी संबंध सुधार के साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर कार्य करने का इच्छुक है। यद्यपि शी ने 15 नये राजदूतों से परिचय पत्र प्राप्त किया लेकिन उन्होंने उनमें से कुछ के साथ ही निजी मुलाकात की, जिनमें कांता भी शामिल थे। परिचय पत्र सौंपने वाले राजदूतों में चीन में अमेरिका के राजदूत मैक्स बाउकस भी शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें